Assembly Banner 2021

कोरोना के 85.85% केस महाराष्ट्र समेत इन छह राज्यों से, केंद्र लगातार कर रहा बातचीत

महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक में कोविड-19 के नये मामलों में वृद्धि जारी है (सांकेतिक तस्वीर)

महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक में कोविड-19 के नये मामलों में वृद्धि जारी है (सांकेतिक तस्वीर)

महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक में कोविड-19 के नये मामलों में वृद्धि जारी है. केन्द्र उन राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के लगातार संपर्क में है और जानकारी ले रहा है, जहां इस महामारी के मामलों की संख्या बढ़ रही है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए पर्याप्त कदम उठाने और कड़ी सतर्कता बनाये रखने की सलाह दी गई है.

  • Share this:
नयी दिल्ली. महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक में कोविड-19 के नये मामलों में वृद्धि जारी है और पिछले 24 घंटे में इस महामारी के सामने आये नये मामलों में से 85.95 प्रतिशत मामले इन्हीं राज्यों में दर्ज किये गये हैं. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में 14,989 नये मामले सामने आये हैं. पिछले 24 घंटे में इस महामारी से 98 और लोगों की मौत हुई है.

महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे अधिक 7,863 नये मामले सामने आये. इसके बाद केरल में 2,938 जबकि पंजाब में 729 नये मामले सामने आये. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और कर्नाटक में नये मामले सामने आ रहे हैं.’’ उसने कहा कि केन्द्र, उन राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के लगातार संपर्क में है और जानकारी ले रहा है, जहां इस महामारी के मामलों की संख्या बढ़ रही है.

ये भी पढ़ें  COVID-19: करनाल के सैनिक स्कूल में 54 छात्र मिले Corona Positive, प्रदेश में 236 नए मरीज मिले



केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए पर्याप्त कदम उठाने और कड़ी सतर्कता बनाये रखने की सलाह दी गई है. केंद्र सरकार ने कोविड-19 के हाल में बढ़े मामलों से निपटने के लिए उच्च स्तरीय टीमों को महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, और जम्मू और कश्मीर रवाना किया है. तीन सदस्यीय टीमों का नेतृत्व स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी कर रहे हैं.
ये भी पढ़ें  दुनिया को कोविड-19 वैक्सीन सप्लाई करने पर डॉ. हर्षवर्धन बोले-विनिर्माण का बड़ा केन्द्र बन रहा भारत

देश में 1,70,126 लोग उपचाराधीन हैं, जो संक्रमण के कुल मामलों का 1.53 प्रतिशत है. देश में इस महामारी से निपटने के लिए कोविड-19 टीकाकरण की दूसरी खुराक देने का अभियान 13 फरवरी को शुरू हुआ था. इस अभियान में उन लोगों को टीका लगाया गया था जिन्हें टीके की पहली खुराक दिये 28 दिन पूरे हो गये थे.

इसके बाद कोविड-19 टीकाकरण का अगला चरण एक मार्च को शुरू हुआ था, जिसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है. संक्रमण से 86.58 प्रतिशत लोग छह राज्यों में स्वस्थ हुए हैं.
महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे अधिक 6,332 लोग स्वस्थ हुए हैं. पिछले 24 घंटे में केरल में 3,512 लोग और तमिलनाडु में 473 लोग स्वस्थ हुए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज