लाइव टीवी

खुलासा! इस बार ड्रोन के जरिए आतंकी हमले की साजिश रच रहा है पाकिस्तान

Sankar Anand | News18Hindi
Updated: January 10, 2020, 4:33 PM IST
खुलासा! इस बार ड्रोन के जरिए आतंकी हमले की साजिश रच रहा है पाकिस्तान
ड्रोन के जरिए आतंकी हमले की फ़िराक में पाकिस्तान!

खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान प्री प्रोग्राम्ड ड्रोन से सीमापार आतंकी हमले करेगा. पाकिस्तान कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद बौखलाया हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 10, 2020, 4:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पाकिस्तान सीमा (Pakistan Border) पार हमले के लिए आये दिन नई साजिश रचता रहता है. खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान प्री प्रोग्राम्ड ड्रोन से सीमापार आतंकी हमले करेगा. पाकिस्तान कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से बौखलाया हुआ है. पाकिस्तान यूएन (UN) में भी कश्मीर मुद्दे को उठा चुका है.

क्या है ड्रोन की खासियत
इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी या जीपीएस (GPS) तकनीक नहीं होती है, यह ड्रोन प्री प्रोग्राम मोड पर काम करता है जो उड़ने के बाद अपने संपर्क का साथ छोड़ देता है और टारगेट की तरफ बढ़ता है.

रणनीति में किया बदलाव



आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए कश्मीर में फिलहाल आतंकियों ने अपनी रणनीति बदली है. पहले ये पांच से छह लोगों के ग्रुप में रहते थे पर अब दो से तीन लोगों के ग्रुप में बंट गए हैं. ये छोटे ग्रुप अलग-अलग इलाकों में छुपने की कोशिश कर रहे हैं और जल्द ही बड़ी वारदात को अंजाम देने की प्लानिंग कर रहे हैं.

अनुभवी लोग हैं ग्रुप में शामिल
इसमें ज्यादातर वो लोग हैं जिन्हें अफगान युद्ध का अनुभव है, कुछ अभी शामिल हुए हैं जबकि बड़ी तादाद में लांचपैड पर मौजूद हैं, इनके पास ज्यादा युद्ध का अनुभव है लिहाजा सुरक्षा एजेंसियां उसी के मुताबिक अपनी रणनीति बना रही हैं.

सीजफायर उल्लंघन जारी
पाकिस्तानी सैनिकों ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा से लगी अग्रिम चौकियों पर मोर्टार के गोले दागे जिससे सेना के दो पोर्टरों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए. अधिकारियों ने बताया कि घटना के समय नियंत्रण रेखा पर सेना के पोर्टर काम कर रहे थे, उसी दौरान उन पर मोर्टार का गोला गिरा.

एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा, 'करीब 11 बजे पाकिस्तानी सेना ने बिना किसी उकसावे के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास गुलपुर सेक्टर में मोर्टार के गोले दागे.' उन्होंने बताया कि गोलाबारी में दो पोर्टरों की मौत हो गई और तीन गंभीर रूप से जख्मी हो गए. घायलों को अस्पताल में भर्ती किया गया है और मारे गए पोर्टरों के शवों का पता लगाने की कोशिश की जा रही है.

ये भी पढ़ें : पाक का नया गेम प्लान, फायदे के लिए ईरान हमले में दे सकता है अमेरिका का साथ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 10, 2020, 3:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर