Home /News /nation /

वायुसेना की पहली महिला फाइटर युद्ध के लिए तैयार

वायुसेना की पहली महिला फाइटर युद्ध के लिए तैयार

भारत की पहली फाइटर जेट महिला पायलट भावना कांत अब युद्ध पर जाने के लिए हैं तैयार

भारत की पहली फाइटर जेट महिला पायलट भावना कांत अब युद्ध पर जाने के लिए हैं तैयार

वायुसेना की पहली महिला फाइटर पायलट लेफ्टिनेंट भावना कांत युद्ध के लिए तैयार हैं. भावना कांत ने अपनी मिग-21 'बाइसन' में डे ऑप्स यानि दिन की ट्रेनिंग पूरी कर ली है.

    वायुसेना की पहली महिला फाइटर पायलट लेफ्टिनेंट भावना कांत युद्ध के लिए तैयार हैं. भावना कांत ने अपनी मिग-21 'बाइसन' में डे ऑप्स यानि दिन की ट्रेनिंग पूरी कर ली है. अब रात में विमान उड़ाने के लिए उनकी मून फेज और डार्क फेज की ट्रेनिंग होगी. उसके बाद उन्हें किसी भी परिस्थिति में भारत की ओर से युद्ध के लिए भेजा जा सकेगा.

    भावना कांत बिहार के बेगूसराय जिले की रहने वाली हैं. बचपन से ही भावना एयर फोर्स की पायलट बनना चाहती थीं. वह भी तब जब महिलाओं का एक साल पहले तक जेट के कॉकपिट में बैठना मना था. हालांकि एक साल में परिस्थितियां बदलीं और महिलाओं को फाइटर जेट उड़ाने की अनुमति मिल गई.

    भावना कांत के पिता इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन में काम करते हैं. भावना ने एक बार बताया था कि कैसे उनके पिता भी वायुसेना में जाना चाहते थे और 12वीं के बाद वायुसेना की परीक्षा में पास भी हो गए थे लेकिन उनके पिता ने उन्हें जाने नहीं दिया. अब भावना अपने पिता की इच्छा खुद वायुसेना से जुड़कर पूरा कर रही हैं.

    अपने WhatsApp पर पाएं लोकसभा चुनाव के लाइव अपडेट्स

    Tags: Fighter jet, Fighter Plane, Indian Airforce

    अगली ख़बर