नई दिल्‍ली और मुंबई वायु प्रदूषण के कारण दुनिया के रहने लायक शहरों में फिसले, वियना सबसे बेहतर शहर

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) ने अध्ययन के बाद दुनिया के रहने लायक 140 शहरों की सूची जारी की. ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना इनमें सबसे बेहतर शहर है. शीर्ष 10 में ऑस्‍ट्रेलिया के 3 शहर शामिल हैं. सबसे खराब शहरों में बांग्लादेश की राजधानी ढाका 138वें और पाकिस्तान का कराची 136वें पायदान पर है.

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 7:04 PM IST
नई दिल्‍ली और मुंबई वायु प्रदूषण के कारण दुनिया के रहने लायक शहरों में फिसले, वियना सबसे बेहतर शहर
EIU की सूची में दिल्ली 118वें नंबर पर और मुंबई 119वें नंबर पर पहुंच गया है.
News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 7:04 PM IST
नई दिल्‍ली. दुनिया के रहने लायक शहरों के हालिया अध्ययन में भारत की राजधानी दिल्‍ली (Delhi) और आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) पिछले साल के मुकाबले नीचे खिसक गए हैं. इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) के ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स 2019 (Global Liveability Index 2019) में इस साल दिल्ली छह अंक फिसलकर 118वें नंबर पर और मुंबई दो अंकों की गिरावट के साथ 119वें नंबर पर पहुंच गया है. दिल्ली में बीते एक साल में अपराध और वायु प्रदूषण बढ़ा है. राजधानी की रैंक में गिरावट की यही प्रमुख वजह बताई गई है. वहीं, मुंबई को संस्कृति और पर्यावरण के क्षेत्र में कमजोर आंका गया.

पांच मानदंडों के आधार पर शहरों को सूची में रखा गया
EIU के इस सूचकांक में शहरों को पांच प्रमुख मानदंडों के आधार पर रखा जाता है. स्थिरता (Stability), संस्कृति व पर्यावरण (Culture and Environment) सबसे महत्वपूर्ण श्रेणियां हैं. वहीं हेल्थकेयर (Healthcare), शिक्षा (Education) और इन्फ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure) भी अहम श्रेणियां हैं. इस सूची के आखिरी दस शहरों में बांग्लादेश की राजधानी ढाका सबसे नीचे से तीसरे स्थान 138वें और पाकिस्तान का कराची 136वें नंबर पर है.

ईस्‍टर धमाकों के कारण श्रीलंका सूची में फिसला

140 देशों की इस सूची में ऑस्ट्रिया का वियना पहले नंबर पर है. शीर्ष 10 शहरों में ऑस्ट्रेलिया और कनाडा के तीन-तीन शहर शामिल किए हैं. ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न दूसरे, सिडनी तीसरे और एडिलेड 10वें नंबर पर है. वहीं, कनाडा का कैलगरी, वैंकूवर और टोरंटो पांचवें, छठवें व सातवें पायदान पर हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ एशियाई शहरों में पिछले साल के मुकाबले काफी बदलाव देखा गया है. श्रीलंका में अप्रैल, 2019 में हुए ईस्टर बम धमाकों के कारण कोलंबो भी सूची में फिसल गया है.

येलो वेस्‍ट्स प्रदर्शन ने खराब की पेरिस की स्थिति
दुनिया में सबसे खराब रहने लायक शहरों में सीरिया का दमिश्‍क, नाइजीरिया का लागौस, लीबिया का त्रिपोली, पापुआ न्‍यू गिनिया का पोर्ट मोरेस्‍बी, जिम्‍बाव्‍बे का हरारे शामिल हैं. इसके अलावा कैमरून का डौला, अल्‍जीरिया का अल्‍जायर्स और वेनेजुएला का कराकास शहर भी रहने लायक सबसे खराब 10 शहरों में शामिल हैं. येलो वेस्‍ट्स विरोध प्रदर्शन के कारण पेरिस की स्थिति भी सूची में खराब रही. सबसे बेहतर रहने लायक 10 शहरों में जापान का ओसाका और टोक्‍यो भी शामिल हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें: 

जमात-ए-इस्‍लामी हिंद ने NRC से बाहर हुए लोगों को मुफ्त कानूनी मदद की पेशकश की

Opinion: असम में NRC, एक सूची या दीवार से सुलझने वाला नहीं वैश्विक प्रवासी संकट

पीएम मोदी और पुतिन की 2001 में हुई पहली मुलाकात का भारत-रूस समझौतों पर अब कितना होगा असर?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 7:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...