Home /News /nation /

Omicron के खतरे को देख विदेश से आने वालों के लिए बदले नियम, जानें क्या हैं नई गाइडलाइंस

Omicron के खतरे को देख विदेश से आने वालों के लिए बदले नियम, जानें क्या हैं नई गाइडलाइंस

भारत ने पहले ही कई देशों को रेड लिस्ट में डालकर रखा है.(फाइल फोटो)

भारत ने पहले ही कई देशों को रेड लिस्ट में डालकर रखा है.(फाइल फोटो)

International Travel,Omicron Crisis, Travel Guidelines: रविवार को सरकार ने कहा कि 1 दिसंबर से भारत आने वाले यात्रियों को पोर्टल पर अपनी कोविड टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट अपलोड करना होगा और साथ ही यात्रियों को अपनी पिछले 14 दिन की यात्रा का विवरण भी देना होगा. गौरतलब है कि भारत सरकार ने हाल ही इस बात की घोषणा की थी कि सरकार 15 दिसंबर से नियमित रूप से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू कर देगा. सरकार के इस फैसले के एक दिन बाद ही दक्षिण अफ्रीका से कोविड के नए वेरिएंट का खुलासा हुआ था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा रखा है. यात्रा प्रतिबंधों में छूट देने के बाद तमाम देश फिर से यात्रा नियमों में संशोधन करने में जुट गए हैं. इस बीच भारत सरकार ने भी विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए जारी पहले के दिशा निर्देशों में संशोधन किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने रविवार को 1 दिसंबर से लागू होने वाले नियमों में बदलाव करते हुए नए दिशा निर्देश जारी किए हैं. अब यात्री को यात्रा से पहले एयर सुविधा पोर्टल पर कोविड-19 आरटी-पीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट अपलोड करना अनिवार्य होगा.

    गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के बोत्सवाना में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के सामने आने बाद भारत अपनी ट्रेवेल गाइडलाइन की समीक्षा कर रहा है. ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बाद पीएम नरेंद्र मोदी (PM narendra Modi) ने भी अंतरराष्ट्रीय यात्रा पाबंदियों में छूट दिए जाने की योजना पर मंत्रियों और अधिकारियों को फिर समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं.

    रविवार को सरकार ने कहा कि 1 दिसंबर से भारत आने वाले यात्रियों को पोर्टल पर अपनी कोविड टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट अपलोड करना होगा और साथ ही यात्रियों को अपनी पिछले 14 दिन की यात्रा का विवरण भी देना होगा.

    गौरतलब है कि भारत सरकार ने हाल ही इस बात की घोषणा की थी कि सरकार 15 दिसंबर से नियमित रूप से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू कर देगा. सरकार के इस फैसले के एक दिन बाद ही दक्षिण अफ्रीका से कोविड के नए वेरिएंट का खुलासा हुआ था.

    भारत ने इन देशों रेड लिस्ट में डाला
    कोविड19 के नए वेरिएंट के मामले तेज गति से बढ़ रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, इजराइल, हांगकांग में इस संस्करण के मामले सामने आ चुके हैं. अब इस वेरिएंट का नया मामला यूनाइटेड किंगडम से समाने आया है जहां इसके दो पॉजिटिव मामले मिले हैं. भारत ने पहले ही इन देशों को जोखिम वाले देश की लिस्ट की सूची में डाल रखा है. इसका साफ मतलब यह है कि इन देशों से आने वाले या फिर इन देश में जाने वाले यात्रियों को कई तरह की जांचों से गुजरना होगा.

    वर्तमान में भारत ने अपनी उच्च जोखिम देशों की लिस्ट में दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग, इजराइल, ब्रिटेन समेत यूरोपीय देश शामिल हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस वेरिएंट को लेकर चेतावनी जारी करते हुए कहा कि यह कोरोना के अब तक के दूसरे वेरिएंट के मुकाबले अधिक तेज गति से फैल सकता है.

    Tags: International Travellers, Omicron, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर