बड़ा फैसला: NH के टोल नाकों पर अब 10 सेकंड से ज्यादा नहीं करना पड़ेगा इंतजार

टोल प्लाजा के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

टोल प्लाजा के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने कहा है कि राष्ट्रीय राजमार्गों (NH) के टोल नाकों पर अब वाहनों को 10 सेकंड से ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इसके लिए अथॉरिटी ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. देश में लंबी दूरी की यात्रा करने के दौरान लोगों को अक्सर ये शिकायत होती है कि उन्हें टोल नाकों (Toll Plaza) पर लंबा इंतजार करना पड़ता है. अब नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने कहा है कि राष्ट्रीय राजमार्गों (NH) के टोल नाकों पर अब वाहनों को 10 सेकंड से ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इसके लिए अथॉरिटी ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं.

अथॉरिटी की तरफ से कहा गया है कि पीक आवर में भी टोल प्लाजा पर वाहनों को 10 सेकंड से ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. टोल प्लाजा में 100 मीटर से ज्यादा की वाहनों का कतार नहीं लगेगी. किसी कारण से अगर टोल प्लाजा पर 100 मीटर से ज्यादा लंबी कतार है तो वाहनों को अनुमति दी जाएगी कि वे बिना टोल टैक्स का भुगतान किए टोल प्लाजा पास करें.

अब नए नियमों के मुताबिक हर टोल प्लाजा पर 100 मीटर की दूरी को दर्शाने के लिए एक पीली रेखा खींची जाएगी. ऐसा देश के हर टोल नाके पर किया जाएगा. माना जा रहा है कि अथॉरिटी के इस फैसले से लोगों को टोक नाकों पर लंबे इंतजार से मुक्ति मिलेगी.

एक साल के भीतर सभी टोल बूथ हटाने की कही गई थी बात
बता दें बीते मार्च महीने में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि अगले एक साल में सभी टोल बूथ को हटा दिया जाएंगे और टोल की राशि जीपीएस इमेजिंग के जरिये जमा की जाएगी. गडकरी ने यह बात संसद में कही थी. उन्‍होंने कहा था, 'मैं सदन को आश्‍वस्‍त करता हूं एक साल के अंदर सब टोल खत्म हो जाएंगे. इसका अर्थ यह है कि टोल नहीं रहेंगे, लेकिन कैमरे रहेंगे. इससे आपके आने-जाने पर पैसे कट जाएंगे.'

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज