भारत-अमेरिका के रिश्ते होंगे और भी मजबूत, भारत दौरे पर आएंगे न्यू जर्सी के गवर्नर

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 12:32 PM IST
भारत-अमेरिका के रिश्ते होंगे और भी मजबूत, भारत दौरे पर आएंगे न्यू जर्सी के गवर्नर
भारत (India) यात्रा पर आयेंगे फिल मर्फी

न्यू जर्सी (New Jersey) के गवर्नर फिल मर्फी (Phil Murphy) एक सप्ताह (One week) की भारत (India) यात्रा पर आयेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2019, 12:32 PM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क: न्यू जर्सी (New Jersey) के गवर्नर फिल मर्फी (Phil Murphy) एक सप्ताह (One week) की भारत (India) यात्रा पर आ रहे हैं और इस दौरान वह कंपनियों को आमंत्रित करने और रोजगार सृजित करने पर ध्यान देने वाले हैं. मर्फी शुक्रवार को भारत के लिए रवाना होंगे.

फिल मर्फी भारत में कहां-कहां जाएंगे 
7 दिन के दौर पर वह दिल्ली, हैदराबाद, मुम्बई, अहमदाबाद, गांधीनगर और आगरा जाएंगे. मर्फी के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि इस यात्रा का लक्ष्य न्यू जर्सी के सबसे बड़े व्यापार और निवेश भागीदारों में से एक के साथ आर्थिक संबंधों को मजबूत करना, अंतरराष्ट्रीय निवेश के अवसरों को बढ़ाना और न्यू जर्सी और भारत के बीच सांस्कृतिक तथा शैक्षणिक संबंधों को गहरा करना है.

ये पांच गवर्नर जाएंगे भारत दौरे पर

गौरतलब है कि अमेरिकी राज्य न्यू जर्सी, अर्कांसस, कोलोराडो, डेलावेयर और इंडियाना के गवर्नर आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए अगले दो महीने में भारत की यात्रा पर जाएंगे. मर्फी ने कहा कि हमारे प्रमुख भागीदारों में से एक के रूप में भारत की भूमिका बढ़ती रहेगी, हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम अपने आर्थिक संबंधों की क्षमता का अधिकतम प्रयोग करें. वे अपने-अपने राज्यों के शीर्ष उद्योगपतियों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे.

ट्रम्प प्रशासन और मोदी सरकार द्वारा दोनों देशों के संबंधों को बढ़ाने के प्रयासों के तहत ये पांच गवर्नर भारत दौर पर जा रहे हैं. पूरा कार्यक्रम अमेरिका में भारतीय राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला की देखरेख में होगा. मर्फी भारत यात्रा पर आने वाले न्यू जर्सी के पहले गवर्नर होंगे. अर्कांसस के गर्वनर असा हचिन्सन 29 सितंबर से छह अक्टूबर तक भारत की यात्रा पर रहेंगे. अर्कांसस के किसी गवर्नर की यह पहली भारत यात्रा होगी.

इंडियाना के गर्वनर एरिक होलकोम्ब इस माह के आखिर में भारत के अपने दूसरे दौरे पर जाएंगे. कोलोराडो के गर्वनर जेरेड पोलिस अपनी भारत यात्रा के दौरान मुंबई, बेंगलुरू और नयी दिल्ली जाएंगे. डेलावेयर के गर्वनर जॉन कार्नी भी भारत के दौरे पर कुछ राज्यों में जाएंगे.
Loading...

इसके अलावा, कैलिफोर्निया के लेफ्टिनेंट एलेनी कौनालकाइस भी जल्द ही भारत जाने वाले हैं.

ये भी पढ़ें: भारत-पाक में कम हुआ तनाव, दोनों देश चाहें तो मदद करने को तैयार हूं: ट्रंप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 12:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...