COVID-19: भारत में कोरोना के हालात पर अमेरिका का नया कदम, 4 मई से लगाएगा यात्रा पर प्रतिबंध

अमेरिका यात्रा करने वाले भारतियों पर 4 मई से प्रतिबंध लगने जा रहे है. (प्रतीकात्मक: Shutterstock)

अमेरिका यात्रा करने वाले भारतियों पर 4 मई से प्रतिबंध लगने जा रहे है. (प्रतीकात्मक: Shutterstock)

US to Ban Travel from India: अमेरिका ने भारत में बढ़ते मामलों के मद्देनजर अपने राजनयिकों और उनके परिवारों को अमेरिका वापसी की सलाह दी है. हालांकि, विदेश विभाग के प्रवक्ता ने यह साफ किया है कि यह अनिवार्य न होकर पूरी तरह ऐच्छिक है.

  • Share this:
वॉशिंगटन. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के दिन-ब-दिन बढ़ते मामलों (Covid-19 Situation) का हवाला देते हुए अमेरिका ने अब भारत (India) से यात्रा पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है. ये पाबंदियां मंगलवार, 4 मई से लागू हो जाएंगी. व्हाइट हाउस (White House) ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी है. हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, इन पाबंदियों का असर अमेरिकी नागरिक और ग्रीन कार्डधारकों पर नहीं पड़ेगा. इस दौरान अमेरिका ने एक बार फिर अपनी ट्रैवल एडवाइजरी (Travel Advisory) को दोहराते हुए अपने नागरिकों से देश छोड़ने की बात कही है.

अमेरिका यात्रा करने वाले भारतियों पर 4 मई से प्रतिबंध लगने जा रहे हैं. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा 'सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की सलाह पर प्रशासन तत्काल भारत से यात्रा को तुरंत बंद करेगा.' उन्होंने बताया 'भारत में विभिन्न वैरिएंट्स फैलने और आसामान्य कोविड-19 मामलों के चलते यह फैसला लिया गया है.'

यह भी पढ़ें: US ने अपने नागरिकों से भारत छोड़ने को कहा, सीमित स्वास्थ्य सेवाओं का दिया हवाला

अमेरिका ने भारत में बढ़ते मामलों के मद्देनजर अपने राजनयिकों और उनके परिवारों को अमेरिका वापसी की सलाह दी है. हालांकि, विदेश विभाग के प्रवक्ता ने यह साफ किया है कि यह अनिवार्य न होकर पूरी तर ऐच्छिक है. हालांकि, अधिकारी ने अमेरिका दूतावास में कोविड-19 संक्रमण के मामलों की जानकारी देने से इनकार कर दिया है. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि भारत में यूएस मिशन्स में 2 स्थानीय कर्मियों की मौत हो गई है. जबकि, 100 से ज्यादा संक्रमित पाए गए हैं.


उन्होंने कहा, 'यह कहना उचित है कि कोविड ने भारतीय समाज के हर हिस्से को छू लिया है. भारत में हमारी बड़ी राजनयिक मौजूदगी है. भारत के साथ वैश्विक साझेदारी को देखते हुए आप इसका अनुमान लगा सकते हैं.' इससे पहले भी अमेरिका ने ट्रैवल एडवाइजरी जारी कर भारत में उपस्थित अमेरिका नागरिकों को जल्द से जल्द भारत छोड़ने की अपील की थी. इसके अलावा अमेरिका ने कोविड स्थिति से उबरने के लिए भारत की मदद का भी वादा किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज