Home /News /nation /

new parliament set to honour women from history painting to be displayed

पार्लियामेंट की नई बिल्डिंग पर इतिहास की महान महिलाओं को मिलेगा खास सम्मान, लगाई जाएंगी पेंटिंग

इस साल अक्टूबर तक संसद भवन के तैयार होने की उम्मीद है (फ़ाइल फोटो)

इस साल अक्टूबर तक संसद भवन के तैयार होने की उम्मीद है (फ़ाइल फोटो)

Central Vista redevelopment project: सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के हिस्से के रूप में, सरकार एक नया संसद भवन, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए नए आवास और केंद्रीय सचिवालय भवनों का निर्माण कर रही है जिसमें लगभग 51 मंत्रालय होंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. इन दिनों देश की राजधानी दिल्ली में पार्लियामेंट की नई बिल्डिंग बनाने का काम तेज़ी से चल रहा है. सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत इसे बनाया जा रहा है. इसमें प्रधानमंत्री और उप राष्ट्रपति के आवास के साथ मंत्रालय के कई नए ऑफिस भी बनाए जाएंगे. आज़ादी के 75 साल के मौके पर इसे खास बनाने के लिए इतिहास की महान महिलाओं को सम्मान दिया जाएगा. इसके तहत पार्लियामेंट की नई बिल्डिंग पर देश की 75 प्रतिष्ठित महिलाओं की खास पेंटिंग बनाई जा रही है.

अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक पार्लियामेंट की नई बिल्डिंग पर द्रौपदी, सीता, रजिया सुल्ताना, अहिल्या होल्कर और भारत की पौराणिक कथाओं और इतिहास की अन्य महिलाओं की पेंटिंग लगाई लगाई जाएगी. अधिकारियों के मुताबिक ये पेंटिंग संसद भवन की दीवारों की शोभा बढ़ाएगी.

 75 महिलाओं की पेंटिंग्स
एक अधिकारी  ने अखबार को नाम न छापने की शर्त पर कहा कि स्वतंत्रता के 75 साल के जश्न को ध्यान में रखते हुए सरकार वैदिक काल से 1947 तक 75 महिलाओं की पेंटिंग्स को प्रदर्शित करने पर विचार कर रही है. इनमें पेंटिंग और उनके बारे में जानकारी दी जाएगी. बताया जाएगा कि ये महिलाएं कौन थीं और उन्होंने भारतीय इतिहास में क्या भूमिका निभाई. एक दूसरे अधिकारी ने बताया कि कितनी महिलाओं को चित्रित किया जाएगा और चित्रों को कैसे प्रदर्शित किया जाएगा, इस पर निर्णय लिया जाना बाकी है.

इनकी लगेगी पेंटिंग
अखबार के मुताबिक जिन महान महिलाओं की पेंटिंग लगाई जाएगी उस लिस्ट में 18 वीं शताब्दी की मराठा रानी अहिल्या होल्कर, ​​महाभारत में पांच पांडवों की पत्नी द्रौपदी, देवी सीता और वैदिक युग के कवियों और संतों जैसे अदिति, अप्पला और ऋषि शामिल हैं. चित्रों में कश्मीर की शैव भक्ति परम्परा कवि लालेश्वरी भी शामिल हो सकती हैं. इसके अलावा 16 वीं शताब्दी के कृष्ण की भक्त मीराबाई और 13वीं शताब्दी में दिल्ली पर शासन करने वाली रजिया सुल्ताना हैं.

कब तक तैयार होगा प्रोजेक्ट?
सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के हिस्से के रूप में, सरकार एक नया संसद भवन, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए नए आवास और केंद्रीय सचिवालय भवनों का निर्माण कर रही है जिसमें लगभग 51 मंत्रालय होंगे. इसके तहत राजपथ का पुनर्विकास भी किया जा रहा है. इस साल अक्टूबर तक संसद भवन के तैयार होने की उम्मीद है. वहीं सेंट्रल एवेन्यू का काम जून के अंत तक पूरा हो जाएगा.

Tags: Central Vista project, Parliament house

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर