लाइव टीवी

राजस्थान में स्विट्जरलैंड के म्यूजिकल प्ले पर विवाद, अश्लीलता का आरोप

Bhawani Singh | News18India.com
Updated: October 21, 2016, 12:18 PM IST
राजस्थान में स्विट्जरलैंड के म्यूजिकल प्ले पर विवाद, अश्लीलता का आरोप
साभार: आईबीएन7

राज्य सरकार ने देश विदेश की संस्कृति को दिखाने के लिए इस केंद्र से देश के नामी रंगकर्मियों को जोड़ा। पर सवाल ये है कि क्या ये प्ले अश्लीलता है या फिर कलात्मक प्रदर्शन?

  • Share this:
जयपुर। जयपुर के जवाहर कला केद्र में बुधवार को आयोजित किए गए एक स्टेज प्ले कई दर्शको को आंखे बंद करने पर विवश कर दिया। तो कई दर्शक स्टेज प्ले के सीन देखकर शर्म से सिर झुकाकर बाहर निकल गए, हालांकि कुछ दर्शकों ने स्विट्जरलैंड के इन कलाकारों के अभिनय की तारीफ भी की। उन्होंने प्यार को पाने के जुनून के कलात्मक प्रदर्शन पर कलाकारों की जमकर हौसला अफजाई भी की।

इस स्टेज प्ले ने नया विवाद खड़ा कर दिया कि क्या भारत में इस तरह के स्टेज प्ले किए जा सकते हैं? सबसे पहले तो ये जानें कि ये प्ले कैसा था? दरअसल जयपुर के जवाहर कला केंद्र में कंटेंपररी डांस एंड म्यूजिक फेस्टिवल चल रहा है। फेस्टिवल के दूसरे दिन स्विटजरलैण्ड के कलाकारों ने दो युवकों के एक युवती से प्रेम और प्रेम संबधों के त्रिकोण को लेकर संघर्ष पर एक म्यूजिकल प्ले का प्रदर्शन किया।

प्ले में लड़की और दोनों लड़कों को प्यार में भ्रमित दिखाया गया। युवती दोनों युवकों के साथ फिजकली अटैच होती है। प्यार और शारीरिक संबधों को भाव भंगिमा को स्टेज पर प्ले करके दिखाया गया। इस दौरान कपड़े भी उतारे गए। अर्धनग्न अवस्था में कुछ दृश्यों को लेकर कई दर्शक असहज नजर आए। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या भारतीय संस्कृति में ऐसे प्ले के कोई जगह है? कई लोग परिवार के साथ यहां प्ले देखने पहुंचे थे।

बता दें कि जवाहर कला केद्र राजस्थान सरकार द्वारा संचालित किया जाता है। सरकार की मंजूरी के बाद ही प्ले हो सकते हैं। राज्य सरकार ने देश विदेश की संस्कृति को दिखाने के लिए इस केंद्र से देश के नामी रंगकर्मियों को जोड़ा। पर सवाल ये है कि क्या ये प्ले अश्लीलता है या फिर कलात्मक प्रदर्शन? ऐसे में में क्या भारतीय समाज इसे स्वीकार करेगा?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2016, 10:36 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर