लाइव टीवी

विजय रूपाणी बोम्बार्डियर चैलेंजर 650 में करेंगे यात्रा, भाजपा सरकार ने खरीदा नया विमान

News18Hindi
Updated: November 7, 2019, 3:48 PM IST
विजय रूपाणी बोम्बार्डियर चैलेंजर 650 में करेंगे यात्रा, भाजपा सरकार ने खरीदा नया विमान
भाजपा सरकार ने खरीदा 91 करोड़ रुपये का विमान

यह विमान गुजरात के सीएम विजय रूपाणी (CM Vijay Rupani) और दूसरे वीवीआईपी की यात्रा के लिए है. इसकी कीमत 91 करोड़ रुपये है, 7000 किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है यह विमान.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2019, 3:48 PM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. गुजरात के मुख्यमंत्री के लिए भाजपा सरकार ने कनाडा के क्यूबेक प्रांत स्थित बोम्बार्डियर कंपनी से 191 करोड़ रुपये का नया विमान खरीदा है. यह विमान गुजरात के सीएम विजय रूपाणी (CM Vijay Rupani) और दूसरे वीवीआईपी की यात्रा के लिए है. बोम्बार्डियर चैलेंजर 650 (Bombardier Challenger 650) को खरीदने की प्रक्रिया 5 साल से चल रही है. बताया जा रहा है इसे दो सप्ताह के भीतर गुजरात सरकार को सौंप दिया जाएगा. इस विमान की यह खासियत है कि यह सात हजार किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है.

दो गुना तेज है इसकी रफ्तार
मुख्यमंत्री का यात्रा के लिए फिलहाल 'बीचक्राफ्ट सुपरकिंग' (Beechcraft Super King) का उपयोग किया जाता है. यह विमान 2500 किलोमीटर की दूरी तय करने में 5 घंटे का वक्त लगाता है, जबकि बोम्बार्डियर को सिर्फ 3 घंटे लगेंगे. इसकी खासियत है कि इसमें 2500 किमी की दूरी तय करने के बाद फ्यूलिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Beechcraft Super King, Bombardier Challenger 650, gujarat chief minister, Vijay Rupani, BJP Government, विजय रूपाणी, गुजरात सीएम, भाजपा सरकार, बोम्बार्डियर चैलेंजर 650, बीचक्राफ्ट सुपरकिंग, बोम्बार्डियर कंपनी

क्या है इसकी खासियत
- इसे कनाडा की क्यूबेक स्थित बोम्बार्डियर कंपनी ने बनाया है.
- यह विमान 7000 किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है.
Loading...

- इसकी रफ्तार 870 किमी प्रति घंटा है.
- चैलेंजर सीरीज के सिर्फ 1100 विमान ही बाजार में
- 12 लोग एक साथ कर सकते हैं यात्रा

नवंबर के तीसरे हफ्ते में मिलेगा
नागरिक उड्डयन विभाग (Civil Aviation Department) के अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री के लिए अभी क्राफ्ट सुपरकिंग प्लेन का उपयोग किया जा रहा है जो कम दूरी के लिए है. अधिकारियों ने बताया कि लंबी यात्रा के लिए 1 लाख रु. प्रति घंटे से भी ज्यादा कीमत पर निजी विमान की सेवा लेनी पड़ रही थी. एक दूसरे अधिकारी ने बताया कि 191 करोड़ रुपये की कीमत वाला बोम्बार्डियर मेक चैलेंजर 650 विमान इस महीने के तीसरे हफ्ते में हमें मिल जाएगा. इसकी खरीदारी से संबंधित सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई हैं. पांच साल पहले शुरू हुई इस प्रक्रिया में कुछ विलंब आने के कारण इसे इतना समय लग गया था.

ये भी पढ़ें : स्पाइस जेट की फ्लाइट में टूटी विंडो को सैलो टेप से चिपकाया, फोटो वायरल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 3:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...