अपना शहर चुनें

States

कोरोना वायरस खतरे को लेकर केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों के लिए बने नए नियम

सेना के जवानों के लिए नई गाइडलाइन जारी
सेना के जवानों के लिए नई गाइडलाइन जारी

कोरोना वायरय (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए अर्धसैनिक बलों ने अपने जवानों के लिए कुछ नए नियम जारी किए हैं जिसके तहत जवानों के तैनाती के स्पॉट को सैनिटाइज किया जा रहा है.

  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में लागू किया गया स्पेशल प्रोटोकॉल. संक्रमण के खतरे का असर देश के केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों पर भी पड़ा है जहां अब तक 750 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. इन अर्धसैनिक बलों में सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स, बार्डर सिक्युरिटी फोर्स, सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्युरिटी फोर्स, इंडो टिबेटियन बार्डर पुलिस और सशस्त्र सीमा बल शामिल हैं. इन बढ़ते मामलों को देखते हुए इन फोर्स ने अपने जवानों के लिए नए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं

देश के अलग हिस्सों में लॉकडाउन का पालन करवाने के लिए स्थानीय पुलिस के साथ केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों के जवान भी तैनात हैं. जिस वजह से उन्हें भी कोरोना वायरस खतरे का सामना करना पड़ रहा है और अब तक पांच अर्धसैनिक बलों के 750 से ज्यादा जवान कोरोना पाजिटिव हो चुके हैं. इनमें से सबसे ज्यादा मामले दिल्ली से सामने आए हैं. इसे देखते हुए अर्धसैनिक बलों ने अपने जवानों के लिए कुछ नए नियम जारी किए हैं जिसके तहत जवानों के तैनाती के स्पॉट को सैनिटाइज किया जा रहा है, लौटते ही उनको अपने आप को डिसइनफेक्ट करना अनिवार्य होगा, इसके अलावा हर फोर्स में स्पेशल कोविड-19 सेल बनाया गया है जो कोरोना के मामलों की निगरानी करेगा.

कोई भी संदिग्ध मामला सामने आने के बाद यह सेल तुरंत कांटेक्ट ट्रेसिंग प्रक्रिया शुरू करेगी. जवानों के साथ-साथ उनके हथियार उनके ड्रेस और उनके पोस्ट के आसपास की चीजों को नियमित रूप से सैनिटाइज किया जाएगा. विवेक पांडेय, पीआरओ, आईटीबीपी के मुताबिक इस समय की जरूरत है और इसीलिए यह प्रोटोकॉल तैयार किए गए हैं. अब इसके बेहतर परिणाम भी इसके लागू होने के बाद अब देखने को मिल रहे हैं



अब तक सामने आए कोरोना के मामले
-CRPF में अब तक कुल 236 केस है कोरोना पॉजिटिव.
-BSF में अब तक 276 केस कोरोना के हैं पॉज़िटिव.
-ITBP में अब तक कुल 155 केस कोरोना के आ चुके हैं.
-CISF में अब तक 66 सामने आ चुके हैं.
-SSB में कुल अब तक 18 कोरोना पॉज़िटिव केस हैं.

कानून व्यवस्था की ड्यूटी के साथ-साथ से देश की सीमाओं और महत्वपूर्ण संस्थानों पर अर्धसैनिक बलों के जवान तैनात हैं. वहां पर भी जवानों को फेस मास्क सैनिटाइजर व अन्य सामान जो इस वायरस से बचाव में कारगर होंगे वह मुहैया करवाए जा रहे हैं. इसके अलावा जवानों के लिए कोरोनावायरस से संबंधित बुकलेट, प्रचार सामग्री भी तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है जिसको उन्हें मुहैया करवाया जाएगा ताकि वह इस खतरे के प्रति आगाह हो सके और अपने आसपास की जनता को भी जागरूक कर सके.

ये भी पढ़ें: Covid19 : देश में 70 हजार के पार पहुंची मरीजों की संख्या, एक दिन 87 की मौत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज