तय हुआ लोकसभा में कौन-कहां बैठेगा, राहुल गांधी को मिली ये सीट

शिवसेना के अरविंद सावंत और जेडीयू के लालन सिंह भी पहली कतार में बैठेंगे.

News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 10:04 PM IST
तय हुआ लोकसभा में कौन-कहां बैठेगा, राहुल गांधी को मिली ये सीट
नई व्यवस्था के बाद से राहुल गांधी लोकसभा में मां सोनिया गांधी के बगल में नहीं बैठ पाएंगे. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 10:04 PM IST
लोकसभा में नए सांसदों के लिए सीटों का आवंटन हो गया है. आवंटन के साथ ही बैठने की नई व्यवस्था लागू हो गई है. नई व्यवस्था के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंत्रिमंडल के सदस्य और पहली बार लोकसभा में निर्वाचित अमित शाह, रविशंकर प्रसाद और स्मृति ईरानी को निचले सदन में अगली कतार में बैठने का स्थान मिला.

नए सिटिंग अरेंजमेंट के मुताबिक सत्ता पक्ष की ओर से पहली कतार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बाद नरेंद्र सिंह तोमर, रमेश पोखरियाल निशंक, अर्जुन मुंडा, सदानंद गौड़ा बैठेंगे. शिवसेना के अरविंद सावंत और जेडीयू के लालन सिंह भी पहली कतार में बैठेंगे. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा बुधवार को सीटों का आवंटन किया गया.

विपक्षी नेताओं को मिलीं ये सीटें
विपक्ष के दिग्गज नेताओं को पहली कतार में जगह दी गई है. सोनिया गांधी की सीट पहली पंक्ति में तय की गई है. विपक्षी दलों में अगली कतार में सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, समाजवादी पार्टी के संस्थापक एवं वरिष्ठ सांसद मुलायम सिंह यादव, द्रमुक नेता टी आर बालू को स्थान दिया गया है.



पहली पंक्ति में बैठेंगी स्मृति ईरानी
राहुल गांधी को अमेठी में हराकर पहली बार लोकसभा पहुंचने वाली स्मृति ईरानी पहले राज्यसभा सदस्य थीं. उन्हें अगली कतार में सीट दी गई है. शाह और प्रसाद को भी अगली कतार में सीट दी गई है. वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी को दूसरी कतार में उनकी पुरानी सीट मिली है.
Loading...

प्रधानमंत्री की सीट स्पीकर के दाईं ओर होती है. पीएम के ठीक बगल वाली सीट रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को आवंटित की गई है. इस बार लोकसभा की पहली पंक्ति में काफी बड़ा फेरबदल देखने को मिलेगा. इससे पहले लालकृष्ण आडवाणी, सुषमा स्वराज, मुरली मनोहर जोशी, एचडी देवगौड़ा, मल्लिकार्जुन खड़गे जैसे दिग्गजों की सीट पहली पंक्ति में थी. लेकिन इस बार के लोकसभा में इनमें से कोई भी संसद नहीं पहुंचा है.

ये भी पढ़ें-
मोबाइल नेटवर्क को लेकर राज्यसभा में भड़के कांग्रेस नेता, बोले- ये फोन वरदान है या अभिशाप


लोकसभा में उठी देश में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने की मांग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 31, 2019, 5:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...