अपना शहर चुनें

States

कोरोना के नये स्‍ट्रेन ने बढ़ाई टेंशन, महाराष्‍ट्र और उत्‍तर प्रदेश समेत 5 राज्‍यों में आए नए केस

बता दें कि ब्रिटेन से हाल में लौटे अबतक कुल 39 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं.
बता दें कि ब्रिटेन से हाल में लौटे अबतक कुल 39 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं.

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि ब्रिटेन से लौटे 8 लोगों को कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया है. संक्रमितों में से 5 मुंबई के हैं, जबकि पुणे, थाणे और मीरा भयंदर से एक-एक आदमी पॉजिटिव पाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 4, 2021, 10:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (New Strain of Coronavirus) भारत पहुंच गया है और अब हर रोज नए केस आने से वायरस संक्रमण को लेकर चिंता बढ़ने लगी है. महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश सहित 8 राज्यों में सोमवार को नए मामले दर्ज किए गए. महाराष्ट्र में जहां 8 केस सामने आए तो राजस्थान में 3, केरल में 6, कर्नाटक में 10 और यूपी में 4 नए स्ट्रेन के कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री (Maharashtra Health Minister) राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने कहा कि ब्रिटेन से लौटे 8 लोगों को कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया है. संक्रमितों में से 5 मुंबई के हैं, जबकि पुणे, थाणे और मीरा भयंदर से एक-एक आदमी पॉजिटिव पाया गया है. टोपे ने कहा कि संक्रमित पाए गए लोगों के संपर्क में आए लोगों की पहचान की जा रही है.

केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा (KK Shailaja) ने कहा कि कोझिकोड और अलापुझा में दो-दो, एक कोट्टायम और एक कन्नूर में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित व्यक्ति मिले हैं. उन्होंने कहा कि केरल में सोमवार को 3021 और लोगों में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण पाया गया और 19 संक्रमितों ने दम तोड़ दिया. इसके बाद कुल मामले 7,78,873 हो गए और मृतकों की संख्या 3160 पहुंच गई है. बता दें कि ब्रिटेन से हाल में लौटे अबतक कुल 38 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं. केरल की मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के नए प्रकार का पता लगाने के लिए पुणे के एनआईवी में भेजे गए नमूनों में से 12 के नतीजे आए हैं और इनमें नया प्रकार नहीं पाया गया है.


देश में नए स्ट्रेन के कुल 38 मरीजः स्वास्थ्य मंत्रालय



स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को कहा गया कि अभी तक नए स्ट्रेन के संक्रमित मामले 38 हैं. इस आंकड़े में शुक्रवार तक सामने आए 29 मामले भी शामिल हैं. नए स्ट्रेन से संक्रमित लोगों को संबंधित राज्यों में अलग कमरे में आइसोलेट किया गया है और उनके करीबी संपर्कों की खोज कर क्वारंटीन किया जा रहा है. ब्रिटेन में मिले नए स्ट्रेन के 38 मामलों में नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने 8 मामले पकड़े हैं.



इसके साथ ही द इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बॉयोलॉजी दिल्ली ने 11 केस, एक केस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बॉयोमेडिकल जीनोमिक्स (NIBMG) कल्याणी, कोलकाता और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉयरोलॉजी पुणे ने 5 केस का पता लगाया है. इसी तरह सेंटर फॉर सेल्लुर एंड मोलिक्युलर बॉयोलॉजी हैदराबाद ने तीन और 10 मामले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज हॉस्पिटल बेंगलुरु ने पकड़े हैं.

कर्नाटक में नए स्ट्रेन के 10 मामले

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर के. सुधाकर ने सोमवार को कहा कि ब्रिटेन से लौटे 3 लोग कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए हैं. इस तरह कर्नाटक में कोरोना के नए स्ट्रेन के मामले अब 10 हो गए हैं. उन्होंने कहा कि अभी भी ब्रिटेन से लौटे 75 लोगों की तलाश की जा रही है.

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के सामने आने के बाद भारत सरकार ने कई एहतियाती कदम उठाए हैं. ताकि किसी भी संभावित संक्रमित की पहचान करके उसे पृथक किया जा सके. भारत सरकार ने ब्रिटेन से हवाई उड़ानों पर रोक लगा दी है. ये रोक 7 जनवरी तक जारी रहेगी.

केंद्र ने ब्रिटेन से लौटने वाले सभी यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज