होम /न्यूज /राष्ट्र /नई स्टडी में दावा, सिर्फ ये तरीका अपनाएं लोग, कम हो जाएंगे 53% कोरोना केस

नई स्टडी में दावा, सिर्फ ये तरीका अपनाएं लोग, कम हो जाएंगे 53% कोरोना केस

ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर दुनियाभर में हड़कंप है. (तस्वीर-AP)

ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर दुनियाभर में हड़कंप है. (तस्वीर-AP)

Covid-19 Single measure can reduce case 53 percent: शोधकर्ताओं का कहना है-हमने 30 अलग-अलग स्टडी की लंबी समीक्षा और विश् ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. दुनिया के सभी देशों के वैज्ञानिक कोरोना महामारी (Covid-19) के खिलाफ जंग में रिसर्च (Research) में जुटे हुए हैं. तकरीबन हर दिन महामारी को नियंत्रण में करने के लिए किसी नई रिसर्च के प्रमाण सामने आते हैं. अब एक नई स्टडी ने दावा किया है कि अगर लोग नियमों के अनुसार मास्क पहनने (Mask Wearing) का पालन करें तो दुनियाभर से 53 फीसदी कोरोना केस कम हो जाएंगे. शोधकर्ताओं ने सार्वजनिक स्वास्थ्य (Public Health) के लिहाज से कोरोना के खिलाफ मास्क को सबसे कारगर हथियार माना है.

    शोधकर्ताओं का कहना है-हमने लंबी समीक्षा और विश्लेषण के बाद जाना है कि कोरोना के खिलाफ सोशल डिस्टेंसिंग, हाथ धोना और मास्क पहनना अब भी सबसे कारगर हथियार हैं. अगर लोग कोरोना प्रोटोकॉल का सही तरीके से पालन करें तो महामारी के मामले अपने आप कम होंगे. सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों में भी मास्क पहनना बेहद कारगर उपाय है.

    30 अलग-अलग स्टडी का अध्ययन कर निकाला नतीजा
    वियॉन पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक शोधकर्ताओं का कहना है कि उनकी स्टडी में मास्क के लगातार उपयोग पर जोर दिया गया है. स्टडी में सोशल डिस्टेंसिंग नियमों के बाद लॉकडाउन के उपायों को जगह दी गई है. दरअसल इस स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने 30 अलग-अलग स्टडी की समीक्षा की है. समीक्षा के नतीजे बताते हैं कि सही तरीके से मास्क पहनने पर 53%, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने पर 25% तक कोरोना मामले कम हो सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को क्यों माना जा रहा PM मोदी का बड़ा चुनावी हथियार, जानें इसके मायने

    कहीं घटा तो कहीं अब भी कहर ढा रहा है कोरोना
    दरअसल बीते कुछ महीनों में जहां दुनिया के कुछ हिस्सों में कोरोना के केस कम हुए हैं वहीं यूरोप में महामारी एक बार फिर तबाही मचा रही है. भारत भी उन देशों में शामिल है जहां कोरोना इस वक्त नियंत्रण में है. हालांकि भारत में भी लगातार कोविड-19 मामलों की जिनोम स्टडी की जा रही है, जिससे किसी भी नए म्यूटेंट को लेकर आगाह किया जा सके.

    यूरोप में कोरोना से मौतों पर WHO ने दी जानकारी
    इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि पिछले सप्ताह यूरोप में कोरोना वायरस संक्रमण से होने वाली मौतों में पांच प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिससे यह दुनिया का एकमात्र ऐसा क्षेत्र बन गया जहां कोरोना महामारी से होने वाली मृत्यु की दर में वृद्धि हुई. संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि पुष्टि किए गए संक्रमण के मामलों में वैश्विक स्तर पर छह प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जो अमेरिका, यूरोप और एशिया में वृद्धि के कारण हुई है. विशेषज्ञों का कहना है कि टीकाकरण अभियान को और तेज करने की जरूरत है, वहीं कोरोना प्रोटोकॉल भी अपनाना होगा.

    Tags: Corona Lock Down, Corona Mask, COVID 19, Social Distancing

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें