• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • COVID New Symptoms: कोरोना के डेल्टा वेरिएंट में दिख रहे हैं अलग लक्षण, अब मामूली सर्दी-जुकाम भी खतरे की घंटी

COVID New Symptoms: कोरोना के डेल्टा वेरिएंट में दिख रहे हैं अलग लक्षण, अब मामूली सर्दी-जुकाम भी खतरे की घंटी

रिसर्च के लिए डेटा ब्रिटेन से लिए गए हैं (सांकेतिक तस्वीर)

रिसर्च के लिए डेटा ब्रिटेन से लिए गए हैं (सांकेतिक तस्वीर)

Delta Variant New Symptoms: बुखार और खांसी हमेशा से कोविड के सबसे आम लक्षण रहे हैं, लेकिन नाक बहने की शिकायत काफी कम लोग करते थे. वहीं, सूंघने की शक्ति चली जाना जो मूल रूप में बेहद आम था, अब नौंवे स्थान का लक्षण है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) ने इन दिनों पूरी दुनिया में हड़कंप मचा दिया है. कोरोना का ये वेरिएंट न सिर्फ तेज़ी से फैल रहा है, बल्कि इनके लक्षण भी थोड़े अलग हैं. अब नए रिसर्च में पता चला है कि अगर आपको मामूली सर्दी-जुकाम है और नाक से हल्का पानी आ रहा है तो ये डेल्टा वेरिएंट के लक्षण हो सकते हैं. ये रिसर्च ऑस्ट्रेलिया की ग्रिफिथ यूनिवर्सिटी ने किया है. यहां विषाणु विज्ञान और संक्रामक रोग में अनुसंधान करने वाली लारा हेरेरो के मुताबिक जैसे-जैसे वायरस विकसित हुआ है, इसके सबसे सामान्य लक्षण भी बदल गए हैं.

    रिसर्च के लिए डेटा ब्रिटेन से लिए गए हैं. यहां ज्यादातर केस डेल्टा वेरिएंट के ही हैं. लारा हेरोरे के मुताबिक बुखार और खांसी हमेशा से कोविड के सबसे आम लक्षण रहे हैं. इसके अलावा सिरदर्द और गले में दर्द भी कुछ लोगों में दिखता था, लेकिन नाक बहने की शिकायत काफी कम लोग करते थे. वहीं, सूंघने की शक्ति चली जाना जो मूल रूप में बेहद आम था, अब नौंवे स्थान का लक्षण है.

    ये भी पढ़ें:- ब्रिटेन में बच्चों की खुराफात, ऑरेंज जूस से तैयार कर रहे फर्जी कोरोना रिपोर्ट!

    लक्षण बदलने की वजह
    आखिर क्यों डेल्टा वेरिएंट के लक्षण बदल रहे हैं इस बारे में लारा हेरेरो का कहना है, 'इंसान एक-दूसरे से अलग है. हमारे अंतरों की तरह हमारे प्रतिरक्षा तंत्र भी अलग हैं. इसका मतलब ये है कि एक ही वायरस अलग-अलग तरीके से अलग-अलग संकेत और लक्षण पैदा कर सकता है. संकेत वो है जो दिखता है जैसे चकत्ते. लक्षण वह है जो महसूस होता है जैसे गला खराब होना. वायरस किस तरह से बीमार करता है यह दो अहम फैक्टर पर निर्भर करता है - वायरल फैक्टर में वायरस की खुद की प्रतिकृत बनाने की गति, संचरण के माध्यम और अन्य चीजें शामिल हैं.'

    डेल्टा से सावधान!
    इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अदहानोम गेब्रेयेसस ने आगाह किया कि दुनिया कोविड-19 महामारी के बेहद ‘खतरनाक दौर’ में है जिसके डेल्टा जैसे वेरिेंट अधिक संक्रामक हैं और वक्त के साथ लगातार बदल रहे हैं. उन्होंने कहा कि जिन देशों की कम आबादी को टीके लगे हैं वहां अस्पतालों में फिर से मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. उन्होंने कहा, ‘कोई भी देश अभी तक खतरे से बाहर नहीं है. डेल्टा वेरिएंट खतरनाक है और ये वक्त के साथ और बदल रहा है जिस पर लगातार नजर रखने की जरूरत है.’ (भाषा इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज