Coronavirus In India: ज़ुबान और मुंह सूखना भी हैं कोरोना के लक्षण, आधे से ज्यादा मरीजों में पाए गए ये सिम्पटम

कोरोनो वायरस संक्रमण की दूसरी लहर में कई नए लक्षण दिख रहे हैं.

कोरोनो वायरस संक्रमण की दूसरी लहर में कई नए लक्षण दिख रहे हैं.

COVID-19 New Symptoms: राष्ट्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण संस्थान ने पाया है कि कोरोना के आधे मरीजों में कुछ ऐसे लक्षण पाए गए हैं जो इससे पहले नहीं देखे गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2021, 8:32 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus In India) के 2 लाख से ज्यादा केस आने की कड़ी टूटने का नाम नहीं ले रही है. worldometers के अनुसार भारत में बीते 24 घंटे में 1,338 लोगों की मौत हो गई और 2,33,943 मामले आए हैं. भारत में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 14,521,683 तक पहुंच गए हैं. इस बीच खबर है कि कोरोना संक्रमण के लक्षण भी बदल रहे हैं.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण संस्थान ने पाया है कि कोरोना के आधे मरीजों में कुछ ऐसे लक्षण पाए गए हैं जो इससे पहले नहीं देखे गए. इसमें मुंह का सूखना प्रमुख है. इसमें जेरोस्टोमिया भी कहा जाता है. माना जा रहा है कि संक्रमण के शुरुआती समय का यह लक्षण हो सकता है. इसके बाद अगले कुछ दिनों के भीतर मरीज में बुखार, गले में दर्द जैसे लक्षण दिखने शुरू होते हैं.

पाचन प्रक्रिया में भी मिलती है मदद

डॉक्टर्स के अनुसार मुंह सूखने की बड़ी वजह यह है कि शरीर में लार पैदा करने की क्षमता कम हो जाती है. लार की वजह से वजह से हमारा मुंह खराब कीटाणुओं और दूसरे तत्वों से बचा रहता है. साथ ही पाचन प्रक्रिया में भी मदद मिलती है.
वैज्ञानिकों का मानना है कि अगर शुरुआती स्तर पर ही लक्षण को ध्यान रखा जाए तो जांच और मरीज का इलाज करने में यह काफी मददगार साबित हो सकता है. इससे संक्रमण और अधिक फैलने से रुक सकता है.



एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना संक्रमण के नए लक्षणों में जुबान सूखना भी शामिल है. यह भी लार ना बनने की वजह से होता है. इस दौरान जुबान सफेद हो सकती है या फिर जुबान पर सफेद निशान लग सकते हैं. जिन मरीजों में ऐसे लक्षण पाए जाते हैं उन्हें खाना खाते वक्त परेशानी होती है. लार ना होने से मुंह आसानी से भोजन नहीं चबा पाता. साथ ही बोलने में भी दिक्कत होती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज