होम /न्यूज /राष्ट्र /

Exclusive: आखिर कौन हैं पीएफआई के सदस्य, कैसा है उनका पैटर्न, क्या है प्लान

Exclusive: आखिर कौन हैं पीएफआई के सदस्य, कैसा है उनका पैटर्न, क्या है प्लान

Delhi News: विवादित संगठन पीएफआई की जड़ें अंतरराष्ट्रीय स्तर तक जुड़ी हुई हैं. (फाइल फोटो)

Delhi News: विवादित संगठन पीएफआई की जड़ें अंतरराष्ट्रीय स्तर तक जुड़ी हुई हैं. (फाइल फोटो)

NIA raid over PFI: पीएफआई केवल भारत में ही नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर तक सक्रिय है. यह विवादित संगठन सामाजिक समरसता को तहस-नहस करता है. गुरुवार को एनआईए ने इस संगठन के कई ठिकानों पर छापेमारी की. इस संगठन की कोर कमिटी के अलावा सात नेशनल एक्जीक्यूटिव काउंसिल (NEC) के कई सदस्य हैं. यह सदस्य संगठन का एजेंडा लागू करने का जिम्मा संभालते हैं.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्ली. राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NIA) के चंगुल में फंसे पॉपुरल फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. News18 की टीम इस विवादित संगठन के काम करने के तरीके और इसकी कोर टीम तक पहुंची है. टीम को मिली जानकारी के मुताबिक, पीएफआई पूरी तरह एक सुगठित संगठन है. इसकी जड़ें अतंरराष्ट्रीय स्तर तक फैली हैं. इस संगठन के आंतरिक और बाहरी संगठन हैं. दोनों का काम सामाजिक समरसता को तहस-नहस करना है.

पीएफआई का अध्यक्ष ओएमए सलाम और उपाध्यक्ष ईएम अब्दुल रहीमान है. इस संगठन का जनरल सेक्रेटरी अनीस अहमद है. इसके अलावा तीन सेक्रेटरी वीपी नसरुद्दीन, अफसर पाशा और मोहम्मद शाकिफ हैं. इस कोर कमिटी के अलावा सात नेशनल एक्जीक्यूटिव काउंसिल (NEC) के कई सदस्य हैं. यह सदस्य संगठन का एजेंडा लागू करने का जिम्मा संभालते हैं.

विदेशों में भी सक्रिय संगठन
यह विवादित संगठन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्य करता है. सऊदी अरब में शरफुद्दीन पाजेहारी संगठन चलाता है. इसके नेतृत्व में तीन कोर मेंबर काम करते हैं. इसी तरह यूएई में पीएफआई को नौशाद बदरूद्दीन का चीफ बनाया गया है. इसके साथ भी तीन सदस्य काम करते हैं. ओमान में अश्फाक चैकीनायात्थ तीन लोगों के साथ संगठन चलाता है. कतर में एक सदस्य के साथ डॉ. ताज अलूवा इस संगठन की गतिविधियों को अंजाम देता है.

पीएफआई की 15 काउंसिल
तुर्की की पीएफआई यूनिट में चार सदस्य और एक लीडर है. लीडर का नाम नौशाद मनचेरी कुरीक्कल है. पीएफआई की 15 काउंसिल हैं. ये काउंसिल वित्त और शिक्षा समितियों सहित कई भागों में काम कर रही हैं. पीएफआई के 4-T विभाग भी हैं.  इनमें तजकियाह (विस्तार विभाग), थारबिया (मार्गदर्शक विभाग), थाहलील (जासूसी विभाग) और थारडीस (शारीरिक प्रशिक्षण विभाग)

Tags: New Delhi news, PFI

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर