BJP-कांग्रेस के 'टूलकिट' विवाद में नया मोड़, ट्विटर ने संबित पात्रा के ट्वीट पर जताई आपत्ति

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा. (फोटो: BJPLive Twitter/2 March 2021)

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा. (फोटो: BJPLive Twitter/2 March 2021)

BJP-Congress Toolkit Dispute: ट्विटर (Twitter) की पॉलिसी के हिसाब से किसी कंटेंट को 'मेनिप्युलेटेड' तब कहा जाता है, जब कंपनी को इस बात का भरोसा करने का कारण मिल जाता है कि पोस्ट में शामिल की गई मीडिया फाइल के साथ छेड़छाड़ की गई है.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा (Sambit Patra) की तरफ से किए गए ट्वीट को ट्विटर ने 'मेनिप्युलेटेड' बताया है. इसका मतलब है कि कंपनी को लगता है कि पात्रा की तरफ से ट्वीट किये गये मीडिया फाइल में हेरफेर किया गया है. बीजेपी प्रवक्ता ने एक ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने कांग्रेस पर 'टूलकिट' के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की छवि खराब करने का आरोप लगाया था.

18 मई को प्रवक्ता पात्रा की तरफ से किए गए ट्वीट में एक फोटो शेयर की गई थी. बीजेपी नेता ने दावा किया था कि ये उन तरीकों की सूची है, जिसका इस्तेमाल कांग्रेस सोशल मीडिया के जरिए कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान पीएम मोदी की छवि को खराब करने की कोशिश कर रही थी. हालांकि, कांग्रेस ने पात्रा की तरफ से शेयर किए डाक्यूमेंट को फर्जी बताया था.

(फोटो सोर्स: Twitter/@sambitswaraj)

क्या कहती है ट्विटर की नीति
ट्विटर की पॉलिसी के हिसाब से किसी कंटेंट को 'मेनिप्युलेटेड' तब कहा जाता है, जब कंपनी को इस बात का भरोसा करने का कारण मिल जाता है कि पोस्ट में शामिल की गई मीडिया फाइल के साथ छेड़छाड़ की गई है. कई मामलों में कंपनी पोस्ट को हटा भी देती है. ट्विटर इससे पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ यह कार्रवाई कर चुकी है. माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने ट्रंप का अकाउंट स्थायी तौर सस्पेंड कर दिया था.


कांग्रेस का क्या कहना है



टूलकिट' विवाद के सामने आते ही बीजेपी और कांग्रेस के बीच जुबानी जंग शुरू हो गई थी. बीजेपी ने नियोजित तरीके से कांग्रेस पर पीएम मोदी को बदनाम करने का आरोप लगाया था. जबकि, इसके जवाब में कांग्रेस ने बीजेपी पर झूठ फैलाने के आरोप लगाए थे. पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से लेकर महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी पलटवार किया था. कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि पात्रा की तरफ से दिखाया जा रहा डॉक्यूमेंट फर्जी है. साथ ही पार्टी ने ट्विटर को पत्र लिखकर बीजेपी नेता के ट्वीट्स हटाने की मांग की थी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज