vidhan sabha election 2017

न्‍यूज18 इंडिया चौपाल : अयोध्‍या विवाद से लेकर गुजरात चुनाव पर जानें क्‍या बोले दिग्‍गज!

News18Hindi
Updated: December 8, 2017, 12:11 AM IST
न्‍यूज18 इंडिया चौपाल : अयोध्‍या विवाद से लेकर गुजरात चुनाव पर जानें क्‍या बोले दिग्‍गज!
संबित पात्रा और कन्हैया कुमार
News18Hindi
Updated: December 8, 2017, 12:11 AM IST
न्‍यूज18 इंडिया चौपाल का आगाज जितना शानदार था, उसका अंजाम उतना ही गुदगुदाने वाला था. चौपाल में जहां दिग्‍गज नेताओं ने राम मंदिर से लेकर गुजरात में होने वाले चुनाव पर बेबाकी से अपनी बात रखी, वहीं फिल्‍मी हस्‍तियों ने पर्दे की पीछे छुपे कुछ राज मंच पर साझा किए. कार्यक्रम के दौरान एक ही मुद्दे पर दो अलग-अलग पक्षों के बीच होने वाली डिबेट ने भले ही चौपाल का माहौल गर्म कर दिया हो लेकिन इससे न केवल उनके पक्ष को जानने में मदद मिली बल्‍की भविष्‍य में उनके नजरिए को भी साफ कर दिया.

कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि राम मंदिर मामले का किसी चुनाव से कोई मतलब नहीं है. रामलला के पक्ष में पर्याप्त सबूत हैं और ये बात प्रभावी तरीके से सुप्रीम कोर्ट के सामने रखी जा रही है. हमें कोर्ट के फैसले की प्रतीक्षा करनी चाहिए. उन्होंने विपक्षी दलों से सवाल पूछा कि क्या अपनी भावनाओं को जाहिर करना गलत है?

ट्रिपल तलाक न धर्म का मसला है न पूजा का
कानून मंत्री ने कहा कि "ट्रिपल तलाक न पूजा का मसला है और न धर्म का. ये सवाल नारी का है. दुनिया के 22 मुल्कों में ट्रिपल तलाक पर बैन है. रोज हमारे पास, योगी जी के यहां और मोदी जी के यहां इसके लिए गुजारिश आती है. मैं कांग्रेस से इस मामले पर अपना रुख स्पष्ट करने को कहता हूं.



राम राज्‍य चाहिए पर राम के नाम पर सियासत नहीं
इसके बाद मंच पर पहुंचे तीन युवा नेताओं ने वंशवाद पर अपनी बात रखी. नोएडा के विधायक पंकज सिंह ने कहा कि चुनाव लड़ना किसी का बर्थ राइट नहीं है. कांग्रेस के काम ने देश का मान घटाने का काम किया है. वहीं कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि युवा काम चाहता है भाषणबाजी नहीं. उन्‍होंने पकंज सिंह के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस राम राज्‍य चाहती है लेकिन राम के नाम पर सियासत नहीं चाहती. उन्‍होंने वंशवाद के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि लोग परिवार नहीं काम देखते हैं. इंडियन नेशनल लोकदल के सांसद दुष्‍यंत कुमार चौटाला ने कहा कि मेहनत करने से फल मिलता है, वंशवाद का होने से नहीं. उन्‍होंने कहा कि वंशवाद जरूरी है लेकिन अगली पीढ़ी लोगों के बीच समर्थन हासिल करने में सक्षम है.



बीजेपी के 40% नेताओं के बच्‍चे राजनीति में : लालू
लालू यादव पटना से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये न्यूज18 इंडिया के 'चौपाल' प्रोग्राम में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने राम मंदिर, गुजरात चुनाव और वंशवाद पर बेबाकी से विचार रखे. यह पूछने पर कि क्या आप तेज प्रताप के बयान पर माफी मांगेंगे? लालू ने कहा, " उसकी चिंता मत कीजिए. मैं उसका पिता बोल रहा हूं. आईएम हेड ऑफ द फैमिली." आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव का कहना है कि उन्होंने अपने बेटे तेज प्रताप को समझाया था कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी नहीं करनी चाहिए थी. लालू ने कहा, हमने उनसे कहा था कि मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं, उनके बारे में ऐसा नहीं कहना चाहिए. वंशवाद के मुद्दे पर बोलते हुए लालू यादव ने कहा कि बीजेपी के 40% नेताओं के बच्‍चे राजनीति में हैं. बीजेपी के अपना वंशवाद नहीं दिखता. उन्‍होंने कहा कि गुजरात चुनाव से नरेंद्र मोदी की विदाई तय हो जाएगी. उन्‍होंने कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी का नेतृत्व स्वीकार करते हुए विश्वास जताया कि उनके नेतृत्व में देश से बीजेपी का सफाया होगा. वहीं उन्होंने यह भी कहा कि बीजेपी को अपना वंशवाद नहीं दिखता है.



जैकलीन सिर्फ मेरी अच्‍छी दोस्‍त हैं : सिद्धार्थ
सिद्धार्थ मल्होत्रा, मनोज बाजपेयी और निर्देशक नीरज पांडे ने चौपाल में पहुंचते ही पूरे माहौल को बदलकर रख दिया. इस दौरान उन्होंने जहां दिल खोलकर अपनी अपने जीवन के बारे में बात की. जब सिद्धार्थ से पूछा गया कि वो दिल्ली के हैं और जैकलीन को दिल्ली लाए थे, तो वो उन्हें अपने घर भी ले गए थे. क्या उनके और जैकलीन के बीच का रिश्ता अब दोस्ती से आगे बढ़ चुका है? यह सुनकर सिद्धार्थ थोड़ा शरमाते हुए बोले कि उनके सारे दोस्त उनके दिल्ली वाले घर आ चुके हैं. जैकलीन और वो भी बहुत अच्छे दोस्त हैं. वहीं अभिनेता मनोज वाजपेई फीमेल फैन फॉलोइंग कम होने पर दुख जताते हुए कहा कि हम उस अवस्था में पहुंच गए हैं, जहां मनोज का मनु नहीं हो सकता. अब हम लोग मनोज जी, मनोज सर, मनोज भाई हो गए हैं. बातों बातों में मस्ती करते हुए उन्होंने कहा, मन करता है ब्लैक बोर्ड मिल जाए तो पढ़ाना शुरू कर दूं. फिल्म 'अय्यारी' के बारे में बात करते हुए निर्देशक नीरज पांडे ने बताया कि आर्मी के बैकड्राप पर बनी यह फिल्म दो अलग-अलग जनरेशन के लोगों और उनके आपसी मतभेदों की कहानी है.



वकील कपिल सिब्‍बल का कांग्रेस से कोई लेना-देना नहीं
चौपाल के अगले सेशन में कांग्रेस के राजीव शुक्‍ला और बीजेपी के मुख्‍तार अब्‍बास नकवी के बीच तीखी बहस हुई. नकवी ने जहां कांग्रेस पर वार करते हुए उसे धर्मनिरपेक्षता की सियासी सूरमा कहा तो वहीं राजीव शुक्‍ला ने पलटवार करते हुए भाजपा पर आरोप लगाया कि चुनाव जीतने के लिए भाजपा पूजा-पाठ का सहारा लेती है. इस दौरान उन्‍होंने कहा कि वकील कपिल सिब्‍बल से कांग्रेस का कोई लेना-देना नहीं है. उन्‍होंने जो भी बयान दिया है वह अपने केस के लिए दिया है. गुजरात चुनाव पर बोलते हुए शुक्‍ला ने कहा कि गुजरात की जनता बहुत परेशान है और अब 22 साल बाद वह बदलाव चाहती है. वहीं नकवी ने कहा कि गुजरात का गौरव मोदी और बीजेपी ने बढ़ाया है और वहां हमारी जीत पक्‍की है.

 कपिल सिब्बल ने ही अदालत में राम मंदिर को राजनीति से जोड़ा
चौपाल कार्यक्रम के अगले पड़ाव में छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अगले साल होने वाले चुनाव पर कहा कि उन्‍हें अपने यहां हुए विकास पर पूरा भरोसा है. उन्होंने उम्मीद जताई कि वह चौथी बार सरकार बनाएंगे. उन्होंने दावा किया कि आगामी चुनाव में बीजेपी छत्तीसगढ़ विधानसभा की 90 में से 65 सीटें जीतकर सरकार बनाएगी. राम मंदिर और बाबरी मस्जिद पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि कपिल सिब्बल ने ही अदालत में राम मंदिर को राजनीति से जोड़ा है. उन्‍होंने आरोप लगाया कि गुजरात में  हार्दिक पटेल की सीडी कांग्रेस ने ही बनाई और भाजपा पर आरोप लगाकर उसे बदनाम करने की कोशिश की. उन्‍होंने कहा कि नक्सली चुनौती के बीच जनता का विश्वास हासिल करना एक मुश्किल काम है. बस्तर में हम इंटरनेट का जाल बिछाएंगे.



मैं देशद्रोही तो मेरे खिलाफ चार्जशीट क्यों नहीं : कन्‍हैया
चौपाल में अगले सेशन में बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा और जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार के बीच तीखी बहस हुई. इस दौरान संबित पात्रा ने कन्हैया पर अफजल गुरु की बरसी मनाने और देश विरोधी नारे लगाने का आरोप लगाया. जवाब में कन्हैया ने कहा कि उनका भाई देश के लिए शहीद हुआ है. परिवार के 16 लोग सेना में हैं. उनके घर में स्वतंत्रता सेनानी का पेंशन आया है. क्या संबित पात्रा के घर से कोई शहीद हुआ है? कन्हैया कुमार ने कहा, 'संबित आप में ह्यूमर नहीं है. आप बताइए कि मेरे खिलाफ चार्जशीट क्यों नहीं दाखिल हुई'. इसके जवाब में संबित ने कहा, 'हां आप कहते हैं तो मैं मानता हूं कि मेरे पास ह्यूमर नहीं है. लेकिन मैं कोर्ट की कॉपी पढ़ता हूं.' हालांकि, इस मुद्दे पर संबित और कन्हैया दोनों एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाते रहे.



कोई मेरे परिवार के बारे में गलत करे तो मैं चुप रहूं
करणी सेना के संस्थापक लोकेंद्र सिंह कालवी भी न्यूज18 इंडिया द्वारा आयोजित कॉन्क्लेव 'चौपाल' में पहुंचे. फिल्म 'पद्मावती' के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि दीपिका उनकी बेटी जैसी है, लेकिन 'थोड़ी नालायक है'. उन्होंने कहा कि पद्मावती पर उन्होंने देश के लोकतांत्रिक सेटअप में हर दरवाजा खटखटाया. उनका कहना है कि वो लोग डराने धमकाने का काम नहीं करते. जब उनसे कहा गया कि वो पहले फिल्म देख लें, फिर कोई फैसला लें. इसपर उनका कहना था कि हर कोई उनसे फिल्म देखने की बात कर रहा है लेकिन उन्हें भंसाली फिल्म नहीं दिखा रहे हैं. लोकेंद्र सिंह का कहना है कि वो रावलरतन सिंह के 17वीं पीढ़ी के हैं. क्या उनका इतना भी अधिकार नहीं है कि अगर कोई उनके परिवार के बारे में गलत बार करे, वो उसे दो थप्पड़ लगा दें!



भारत के लिए 2018 बिग ईयर ऑफ स्पोर्ट्स होगा
चौपाल में पहुंचे केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने बताया कि भारत के लिए 2018 बिग ईयर ऑफ स्पोर्ट्स होगा. राष्ट्रमंडल खेल, एशियन गेम्स, खेलो इंडिया स्कूल गेम्स, खेलो इंडिया कॉलेज गेम्स, नेशनल टैलेंट हंट जैसे गेम्स 2018 में ही होंगे. जो भारत की दुनिया में अगल पहचान बनाएंगे. राजनीति पर बात करते हुए राज्‍यवर्धन सिंह राठौर से पूछा गया कि गुजरात का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि 'ये काम पार्टी लीडरशिप का है और इस पर मैं कोई टिप्पणी नहीं कर सकता'. बीजेपी में दूसरे पार्टी से आए नेताओं के बारे में बात करने पर उन्होंने कहा कि पार्टी लीडरशिप पर विश्वास रखती है. इस दौरान वो कांग्रेस पर निशाना साधने से भी नहीं चूके. उन्होंने कहा कि गुजरात में कांग्रेस के पास कोई नेता नहीं है, वो बाहर से नेता लेकर आए हैं.



राम मंदिर बनाएं पर मस्‍जिद की जगह पर नहीं
चौपाल के अगले पड़ाव में बीजेपी नेता सुब्रमण्‍यम स्‍वामी और एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी के बीच तीखी बहस देखने को मिली. ओवैसी ने कहा हम राम मंदिर बनाने से इंकार नहीं कर रहे हैं, बस हम चाहते हैं कि मस्‍जिद की जगह पर इसे न बनाया जाए. इस पर सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ओवैसी मानें कि उनके पूर्वज हिंदू थे तब मेरे लिए वह राष्‍ट्रभक्‍त होंगे. कार्यक्रम में बातचीत में स्वामी ने कहा कि राम मंदिर करोड़ों लोगों की आस्था का सवाल है. इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्देश पर ऑर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने ये पुष्टि की है कि विवादित जगह पर पहले राम मंदिर था, जहां बाद में बाबरी मस्जिद बनी. इसके जवाब में असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि मस्जिद 400 साल से वहीं थी. उसे रात के अंधेरे में चोरों की तरह ढहाया गया. उन्होंने कहा कि आरएसएस के किसी भी संचालक ने राम जन्मभूमि की बात नहीं की.



आतंकवाद का समर्थन करने वालों को बख्‍शा नहीं जाएगा : राम माधव
चौपाल में पहुंचे भाजपा के राष्‍ट्रीय महासचिव राम माधव ने कहा कि 18 दिसंबर के बाद 19 राज्‍यों में हमारी सरकार होगी. इसी के साथ उन्‍होंने कश्मीर में आतंकवाद का समर्थन करने वालों पर कड़ी करवाई करने की भी चेतावनी दे डाली. उन्‍होंने कहा कि पीओके के बारे में पूरे देश की राय एक ही है कि वो भारत का हिस्सा है. उन्‍होंने राहुल गांधी पर निशाना साधा और कहा कि हाफिज सईद पर पाक की निंदा करने के बजाय राहुल गांधी प्रधानमंत्री का मजाक उड़ाते हैं.

कभी नहीं सोचा था कि कॉमेडियन बनूंगा
कार्यक्रम के अंत में कॉमेडियन और एक्टर कपिल शर्मा ने 'चौपाल' में शिरकत की और अपनी निजी और प्रोफेशनल जिंदगी से जुड़े कई अनुभव साझा किए. कॉमेडी पर बात करते हुए कपिल ने कहा कि हमारे आसपास के माहौल से कॉमेडी निकलती है. उन्होंने कहा कि कभी नहीं सोचा था कि कॉमेडियन बनूंगा. बचपन से सिंगर बनने का शौक था. अच्छे सिंगर्स को कॉपी करके सिंगिंग सीखी.

ये भी पढ़े

NEWS18 इंडिया चौपालः 'मंदिर मामले का चुनाव से मतलब नहीं'
लालू बोले- बेटे को समझाया, PM के बारे में ऐसा नहीं कहना चाहिए
जैकलीन से अपने रिश्तों पर ये बोले सिद्धार्थ मल्होत्रा...
कन्हैया ने पूछा- मैं देशद्रोही तो मेरे खिलाफ चार्जशीट क्यों नहीं, पात्रा बोले- इनका हीरो अफजल
फीमेल फैन्स कम होने से दुखीं हैं मनोज वाजपेयी
दीपिका मेरी बेटी जैसी है, लेकिन नालायक है- लोकेंद्र सिंह कालवी
हम नक्सल प्रभावित बस्तर में इंटरनेट का जाल बिछाएंगे-रमन सिंह
ट्विटर पर चुनाव होता तो राहुल की बॉट आर्मी उन्हें जिता देती: राज्यवर्धन
राम जन्मभूमि नहीं बल्कि मोदी को बचा रहे हैं स्वामी: ओवैसी
...तो जल्द ही इंटरनेशनल शो करने वाले हैं कपिल
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर