• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • NEWS BLOG: CJI के खिलाफ महाभियोग से लेकर बीजेपी की लिस्ट तक, पढ़ें बड़ी खबरें

NEWS BLOG: CJI के खिलाफ महाभियोग से लेकर बीजेपी की लिस्ट तक, पढ़ें बड़ी खबरें

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • | April 21, 2018, 00:04 IST
    LAST UPDATED 4 YEARS AGO

    हाइलाइट्स

    23:41 (IST)
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से बातचीत करने के लिये शुक्रवार को जर्मनी पहुंचे.  प्रधानमंत्री मोदी तीन देशों की अपनी यात्रा के आखिरी चरण में ब्रिटेन से बर्लिन पहुंचे.  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘ नियमित उच्चस्तरीय वार्ता की गति को बरकरार रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन चांसलर मर्केल से मिलने के लिये संक्षिप्त यात्रा पर बर्लिन पहुंचे.’’ उन्होंने लिखा कि यह यात्रा रणनीतिक भागीदारी को मजबूत करने की भारत की पारस्परिक इच्छा को दिखाती है. मोदी अपनी ब्रिटेन की यात्रा समाप्त करने के बाद बर्लिन पहुंचे. वहां उन्होंने राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों (चोगम) की बैठक और कई द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लिया. स्वीडन में मोदी ने वहां के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन के साथ व्यापक वार्ता की. इसके अलावा उन्होंने भारत - नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भी हिस्सा लिया. 

    21:08 (IST)
    जनता दल (सेक्युलर) ने शुक्रवार को कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए 56 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की. जेडीएस ने अपने प्रदेश इकाई प्रमुख एचडी कुमारस्वामी को दूसरी सीट से भी चुनावी मैदान में उतारा है. पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी रामनगर के अलावा चन्नपटण सीट से भी चुनाव लड़ेंगे. कर्नाटक विधानसभा चुनाव में मतदान 12 मई को होना है. दूसरी सूची में पार्टी ने भाजपा और कांग्रेस से पाला बदलकर आए उन लोगों को भी टिकट दिया जिन्होंने अपनी पार्टी में टिकट नहीं मिलने के बाद इसका दरवाजा खटखटाया था. जेडीएस ने 126 उम्मीदवारों की पहली सूची फरवरी में ही जारी कर दी थी. 

    20:41 (IST)
    रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के आगामी शिखर सम्मेलन की तैयारी से संबंधित एक बैठक में हिस्सा लेने के लिए 23 से 25 अप्रैल तक चीन की यात्रा पर जायेंगी. अधिकारियों ने बताया कि निर्मला के कई चीनी नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करने की संभावना है. उन्होंने बताया कि एससीओ रक्षा मंत्रियों की एक बैठक में हिस्सा लेने के लिए 23 से 25 अप्रैल तक चीन की यात्रा पर जा रही है. पिछले सप्ताह राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने शंघाई में चीन की सत्तारूढ़ पार्टी के शीर्ष अधिकारी यांग जिची के साथ बैठक की थी. बैठक के दौरान दोनों पक्ष उच्च स्तर पर विचारों के आदान - प्रदान की गति को बनाये रखने पर सहमत हुए थे. डोभाल और यांग भारत - चीन सीमा वार्ता के लिए विशेष प्रतिनिधि है.

    17:39 (IST)
    कर्नाटक चुनावः भारतीय जनता पार्टी ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 59 नए उम्मीदवारों के नाम हैं और एक बदलाव किया गया है. तीसरी लिस्ट में बीजेपी ने अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित कोलार गोल्ड फील्ड सीट से वाय संपांगी का नाम हटाकर उनकी बेटी एस अश्विनी का नाम तय किया है. संपांगी के भ्रष्टाचार के एक मामले में रंगे हाथ पकड़े जाने के बाद यह बदलाव किया गया है. तीसरी सूची में भी बीएस येदियुरप्पा के बेटे का नाम नहीं है. बीजेपी को अब 13 और सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करनी है. इनमें वरुणा सीट भी शामिल है जहां से येदियुरप्पा के बेटे बीवाय राघवेंद्र के चुनाव लड़ने की संभावना है. इस सीट पर कांग्रेस मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र को उतार रही है.

    15:03 (IST)
    बीजेपी लीडर एम आर पाटिल के समर्थकों ने हुबली के कुंदागोल से टिकट की मांग करते हुए खून से चिट्ठियां लिखी हैं. बता दें कि इस सीट से बीजेपी ने अब तक कैंडिडेट की घोषणा नहीं की है. हालांकि, समर्थकों ने अपने लीडर को टिकट दिए जाने की मांग करते हुए जगदीश शेत्तार के घर के सामने प्रदर्शन किया.


    13:32 (IST)
    आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन.चंद्रबाबू नायडू ने शुक्रवार को केंद्र सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए एक दिवसीय अनशन शुरू कर दिया. नायडू ने केंद्र सरकार के राज्य के प्रति उदासीन रवैए को देखकर यह अनशन शुरू किया है.  नायडू शुक्रवार को 68 वर्ष के हो गए. नायडू ने विजयवाड़ा में इंदिरा गांदी म्यूनिसिपल स्टेडियम में धरमा पोराटा दीक्षा अनशन शुरू किया. यह अनशन सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम शात बजे खत्म होगा. राज्य मंत्रियों काला वेंकट राव, डी.उमामहेश्वर राव, नरा लोकेश, कोलू रविंद्र, तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के सांसद और विधायक राज्य सरकार द्वारा आयोजित विशाल कार्यक्रम में उनके साथ अनशन में शामिल हुए. नायडू ने स्टेडियम पहुंचने से पहले महात्मा गांधी, बी.आर.अंबेडकर, ज्योतिराव फुले और एन.टी.रामा राव को माल्यार्पण किया. 

    12:28 (IST)
    सात राजनीतिक पार्टियों के 60 से ज्यादा सांसदों ने 'चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया' के खिलाफ महाभियोग लाने वाले नोटिस पर दस्तख़त किए हैं. दस्तख़त करने वाले सांसद कांग्रेस, सीपीआई, सपा, बसपा, एनसीपी और मुस्लिम लीग के हैं. 

    भारतीय जनता पार्टी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में भी येदियुरप्पा के बेटे बीवाय राघवेंद्र का नाम शामिल नहीं किया गया है. गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में साल 2002 में हुए नरोदा पाटिया नरसंहार में हाईकोर्ट ने फैसला सुना दिया है. इस मामले में एसआईटी स्पेशल कोर्ट द्वारा दोषी करार दी गईं पूर्व बीजेपी विधायक माया कोडनानी को हाईकोर्ट ने बरी कर दिया है. वहीं, बाबू बजरंगी की 21 साल की सजा बरकरार रखी गई है. गुजरात दंगे के बाद नरोदा पाटिया में 97 लोगों की हत्या कर दी गई थी. जबकि 33 लोग घायल हुए थे. इस केस में हाईकोर्ट के दो जजों की बेंच ने पिछले साल अगस्त में फैसला सुरक्षित रख लिया था. वहीं, प्रधानमंत्री मोदी कॉमनवेल्थ समिट में हिस्सा लेने के बाद देर रात लंदन से जर्मनी पहुंचे हैं. मोदी आज जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात करेंगे. इस दौरान उनके बीच भारत-जर्मनी के द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत होगी. उधर, कर्नाटक चुनाव में सीएम सिद्धारमैया आज चामुंडेश्वरी सीट से अपना नामांकन दाखिल करेंगे. कई राज्यों में एक तरफ एटीएम में कैश की किल्लत है. लेकिन, कर्नाटक में चुनाव से पहले पुलिस ने 34 करोड़ रुपये जब्त किए हैं. वहीं, पाकिस्तानी सिंगर और एक्ट्रेस मीशा शफी ने लोकप्रिय गायक और अभिनेता अली जफर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है.

    देश-दुनिया की खबरों से जुड़े अपडेट्स के लिए बने रहे हमारे साथ...

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन