अपना शहर चुनें

States

News18- Byju's Young Genius: 14 साल के स्टीवन हैं दुनिया के सबसे छोटे ड्रमर, बिजली की रफ्तार से बजाते हैं म्यूजिक

स्टीवन सैम्युल (फोटो: Facebook/@stevensamuelofficial)
स्टीवन सैम्युल (फोटो: Facebook/@stevensamuelofficial)

म्यूजिक टैलेंट से भरपूर स्टीवन सैम्युअल (Steven Samuel) ने इतनी कम उम्र में ही संगीत के दिग्गज एआर रहमान (AR Rahman) को अपना प्रशंसक बना रखा है. वो दरबूका, मृदंगम और तबला जैसे कई म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स बजाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 1:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के हुनरमंद बच्चों से दर्शकों का परिचय करा रहे News18- Byju's Young Genius सीरीज में इस बार आपकी मुलाकात स्टीवन सैम्युअल से होने जा रही है. स्टीवन को दुनिया का सबसे छोटा और सबसे तेज रफ्तार से ड्रम (Youngest Drummer) बजाने वाला बच्चा माना जाता है. स्टीवन केवल ड्रम ही नहीं कई खास इंस्ट्रूमेंट्स भी बजाते हैं, लेकिन वो कहते हैं कि उन्हें महारत ड्रम बजाने में हासिल है. यह एपिसोड 30 जनवरी को टेलीकास्ट होगा.

स्टीवन सैम्युअल की म्यूजिक के प्रति इतनी दीवानगी है कि महज 12 साल की उम्र में ही अपना बैंड तैयार कर लिया. लंदन के ट्रिनिटी कॉलेज से ग्रेड-8 ड्रम की परीक्षा पूरी करने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के हैं, जिनका रिकॉर्ड स्कोर 91/100 है. इतना ही नहीं 14 साल की उम्र में ही स्टीवन बड़ी म्यूजिक कंपनी के ब्रैंड एम्बैसडर भी हैं. वो ड्रम के खासे शौकीन हैं.

यह भी पढ़ें: News18- Byju's Young Genius: कोडिंग मास्टर हैं 5वीं क्लास के अनुब्रत सरकार, बना चुके हैं 7 ऐप्स



म्यूजिक टैलेंट से भरपूर स्टीवन ने इतनी कम उम्र में ही संगीत के दिग्गज एआर रहमान को अपना प्रशंसक बना रखा है. वो दरबूका, मृदंगम और तबला जैसे कई म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स बजाते हैं. जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने इन सभी चीजों में से केवल ड्रम को ही क्यों चुना, तो उन्होंने जवाब दिया 'मुझे रिदम से बेहद प्यार है और हर हार्टबीट रिदम होती है.' उन्होंने बताया कि ड्रम से मिलने वाली एनर्जी उन्हें बहुत पसंद है.


स्टीवन के अलावा दर्शकों के सामने छोटी उम्र में ही कोडिंग (Coding) मास्टर अनुब्रत सरकार (Anubrata Sarker) भी होंगे. वंडर किड सरकार पश्चिम बंगाल के छोटे से शहर अलीद्वारपुर से आते हैं. उन्होंने अब तक 7 शानदार ऐप्स तैयार किए हैं. खास बात है कि प्ले स्टोर की पॉपुलर ऐप 'मीट' के डेवलपर भी सरकार ही हैं. उन्होंने कोडिंग जैसी जटिल चीज को भी बगैर किसी एक्सपर्ट की मदद से सीखा है. सरकार ने अपने अंदर यह हुनर लाइब्रेरी की किताबें और ऑनलाइन क्लासेज के जरिए लिया. वो क्रिकेट कमेंटेटर हर्षा भोगले को अपनी प्रेरणा बताते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज