News18- Byju's Young Genius: कोडिंग मास्टर हैं 5वीं क्लास के अनुब्रत सरकार, बना चुके हैं 9 ऐप्स

Byju's Young Genius के तीसरे एपिसोड में नजर आएंगे अनुब्रत सरकार.

वंडर किड अनुब्रत सरकार (Anubrata Sarker) पश्चिम बंगाल के छोटे से शहर अलीद्वारपुर से आते हैं. उन्होंने अब तक 9 शानदार ऐप्स तैयार किए हैं. खास बात है कि प्ले स्टोर (Play Store) की पॉपुलर ऐप 'मीट' के डेवलपर भी सरकार ही हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इन दिनों छोटे बच्चों का कंप्यूटर (Computer) और मोबाइल (Mobile) के प्रति रुझान रखना आम बात है. हालांकि ज्यादातर छोटे बच्चे इनका इस्तेमाल गेमिंग के लिए ही करते हैं, लेकिन पश्चिम बंगाल के अनुब्रत सरकार की बात अलग है. सरकार 30 जनवरी को टेलीकॉस्ट होने जा रहे  News18- Byju's Young Genius के तीसरे एपिसोड में नजर आएंगे. पांचवीं क्लास में पढ़ने वाले सरकार ने छोटी उम्र में ही कोडिंग (Coding) की बारीकियां सीखकर कई शानदार ऐप्स तैयार कर दिए हैं.

    वंडर किड अनुब्रत सरकार पश्चिम बंगाल के छोटे से शहर अलीद्वारपुर से आते हैं. उन्होंने अब तक 9 शानदार ऐप्स तैयार किए हैं. खास बात है कि प्ले स्टोर की पॉपुलर ऐप 'मीट' के डेवलपर भी सरकार ही हैं. उन्होंने कोडिंग जैसी जटिल चीज को भी बगैर किसी एक्सपर्ट की मदद से सीखा है. सरकार ने अपने अंदर यह हुनर लाइब्रेरी की किताबें और ऑनलाइन क्लासेज के जरिए लिया. वो क्रिकेट कमेंटेटर हर्षा भोगले को अपनी प्रेरणा बताते हैं.



    अंग्रेजी वेबसाइट मिलेनियम पोस्ट से बातचीत में उनके पिता कौशिक सरकार ने बताया था, 'छोटी उम्र से ही मैंने पाया कि उसे कंप्यूटर्स से काफी प्यार है. मैंने इस पर काम करने के बारे में विचार किया और उसे प्रोत्साहित किया.' सरकार को पिता ने ही सिंपल रीजनिंग, लॉजिक, मेंटल एबिलिटी, कोडिंग सिखाना शुरू कर दिया था. उन्होंने बताया, 'वो इसे ठीक से समझने लगा था. जल्द ही उसने ऐप्स बनाने शुरू कर दिए थे. यहां तक कि गूगल ने भी उसके 6 ऐप्स को स्वीकार कर लिया है.'



    बाईजूस यंग जीनियस, नेटवर्क 18 (Network 18) की नई पहल जिसमें दर्शकों के सामने देशभर के हुनरमंद बच्चों को लाया जा रहा है. 23 जनवरी को प्रसारित हुए एपिसोड में दर्शकों ने नन्हीं पेलियेंटोलॉजिस्ट अश्विता बीजू और एथलीट पूजा बिश्नोई को देखा था. वहीं, शुरुआती एपिसोड में पियानो मास्टर लिडियन नादस्वरम और ह्यूमन एटलस कही जाने वाली मेघाली मालविका (Meghali Malabika) से रूबरू हो चुके हैं.