Mission Paani: अमिताभ बच्चन ने किया NEWS18 के अभियान का आगाज़, कहा- जल बचाना बेहद जरूरी

नीति आयोग (NITI Aayog) की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के 21 शहरों में 2020 तक भूजल (Groundwater) खत्म हो जाएगा.

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 5:11 PM IST
Mission Paani: अमिताभ बच्चन ने किया NEWS18 के अभियान का आगाज़, कहा- जल बचाना बेहद जरूरी
मिशन पानी में अमिताभ बच्चन
News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 5:11 PM IST
पिछले कुछ दशकों से जल संकट (Water Crisis) भारत के लिये बहुत बड़ी समस्या है. नीति आयोग (NITI Aayog) की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के 21 शहरों में 2020 तक भूजल (Groundwater) खत्म हो जाएगा. जल संकट की भयावहता को देखते हुए News18 और हार्पिक (Harpic) काफी समय से 'मिशन पानी'(Mission Paani) नाम से कैंपेन चला रहा है. इस मुहिम में शामिल हुए अमिताभ बच्चन पानी की अहमीयत बता रहें हैं. इस कार्यक्रम में अमिताभ बच्चन के अलावा नितिन गडकरी समेत कई दिग्गज हस्तियों ने शिरकत की.

कार्यक्रम में अमिताभ बच्चन ने न्यूज़ 18 की मुहिम को ऐतिहासिक काम बताते हुए लोगों से पानी बचाने की अपील की. उन्होंने कहा कि जल है तो कल है. अमिताभ ने कहा कि पानी बचाना किसी सरकार या संगठन का नहीं बल्कि हर इंसान की ज़िम्मेदारी है.

नदियां पानी का स्त्रोत्र नहीं 
वहीं सद्गुरु ने  न्यूज़18  से बात करते हुए कहा कि पिछले 50 सालों में कावेरी नदी का पानी 40% तक खत्म हो चुका है. उन्होंने कहा कि पिछले 50 सालों में कावेरी बेसिन से 87% तक वृक्षों को काटा जा चुका है. उन्होंने कहा कि लोगों को सबसे बड़ी गलतफहमी ये है कि उन्हें लगता है कि नदियां, कुएं और तालाब पानी का स्त्रोत्र हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. ये वो जगहें हैं जहां पानी पानी आता है.

वहीं जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि उन्हें बेहद खुशी है कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस मिशन की मदद करने के लिए नेटवर्क 18 जैसे मीडिया समूह इतने बड़े पैमाने पर शामिल हुआ है.

संरक्षण की दिशा में आगे बढ़ना होगा
वहीं जलसंचयन को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने न्यूज़18 से कहा कि हमारी सरकार ने राज्य में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम पर काम किया है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में इसे लेकर और मेहनत की जाएगी. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इससे पहले व्यापक जनसंहार हो हमें संरक्षण की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए.
Loading...

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार पानी बचाने के लिए काफी काम कर रही है. उन्होंने ये भी कहा कि वो नए प्रोजेक्ट्स को शुरू करने के लिए जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से बातचीत कर रहे हैं.

काफी समय से चल रहा है Mission Paani
आपको बता दें नीति आयोग (NITI Aayog) की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के 21 शहरों में 2020 तक भूजल (Groundwater) खत्म हो जाएगा. जल संकट की भयावहता को देखते हुए News18 और हार्पिक (Harpic) काफी समय से 'मिशन पानी'(Mission Paani) नाम से कैंपेन चला रहा है.

ये भी पढ़ें-
Mission Paani: अमिताभ बच्चन बोले- जल बचाना बेहद जरूरी

Mission Paani: जल शक्ति मंत्री बोले- जल संरक्षण का बड़ा कदम

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 1:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...