अपना शहर चुनें

States

News18 Rising India: पूर्वी भारत के विकास के लिए हमारा मंत्र है ‘एक्ट ईस्ट, एक्ट फास्ट'- मोदी

पीएम मोदी
पीएम मोदी

मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ‘एक्ट ईस्ट, एक्ट फास्ट फॉर इंडियास ईस्ट’ की पॉलिसी पर चल रही है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने असंतुलन को खत्म करने के लिए काम किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 16, 2018, 11:47 PM IST
  • Share this:
न्यूज 18 राइजिंग इंडिया समिट में पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद से वह 28-29 बार नॉर्थ ईस्ट जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि देश के विकास के लिए नॉर्थ ईस्ट का ध्यान रखा जाना बेहद जरूरी है. पीएम ने बताया कि उनकी सरकार 'एक्ट ईस्ट, एक्ट फास्ट फॉर ईस्ट' के मंत्र पर काम कर रही है.

इस दौरान विपक्षियों पर कटाक्ष करते हुए मोदी ने यह भी कहा कि हमारी सरकार का जोर पूर्वी भारत, नॉर्थ ईस्ट पर अधिक हैं. उन्होंने कहा, "जो लोग सोचते हैं कि हम वोट के लिए ऐसा कर रहे हैं, वो देश की जमीन से ही नहीं, लोगों के दिलों से भी कट चुके हैं."

पीएम ने कहा, "दिल्ली दूर अस्त" की अवधारणा से अलग हमने दिल्ली को पूर्वी भारत के दरवाजे खड़ा कर दिया है. हम सबका साथ-सबका विकास के मंत्र के साथ देश के हर भू-भाग को विकास की मुख्यधारा में शामिल कर रहे हैं."



मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने रुकी हुई परियोजनाओं को पूरा करने का काम किया है. कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए उड़ान योजना के तहत पूर्वी भारत में 12 नए एयरपोर्ट बन रहे हैं जिनमें से 6 नार्थ ईस्ट में बन रह हैं. उन्होंने बताया कि एम्स की स्थापना में भी केंद्र सरकार ने पूर्वी भारत को महत्व दिया है. इससे इन इलाकों में लाखों रोजगार की संभावना बन रही है. हम सबका साथ सबका विकास मंत्र के साथ देश के हर भू-भाग को विकास की योजनाओं की ओर ले जा रहे हैं.
पीएम मोदी ने न्यूज18 राइजिंग इंडिया कार्यक्रम का जिक्र करते हुए कहा कि देश के 18 हजार गांवों में बिजली नहीं थी. इनमें से 13 हजार गांव पूर्वी भारत के थे. इनमें से भी 5 हजार गांव सिर्फ और सिर्फ नॉर्थ ईस्ट के थे. हमने हर गांव में रोशनी दी है. पूर्वी भारत के लोगों की जिंदगी में आई ये रोशनी ही 'राइजिंग इंडिया' को और प्रखर करेगा.

पीएम मोदी ने बताया कि हर घर को बिजली कनेक्शन से जोड़ने के लिए सरकार ने सौभाग्य योजना शुरू की हैय. इस योजना पर सरकार 16 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च कर रही है. पीएम ने कहा, "पूर्वी भारत के लोगों की जिंदगी में आई ये रोशनी, आईसोलेशन से इंटीग्रेशन का रास्ता ही राइजिंग इंडिया की चमक बढ़ाएगा."
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज