• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • News18 Sentimeter: 77% भारतीयों की राय, भारत को चीन पर कम करनी चाहिए निर्भरता

News18 Sentimeter: 77% भारतीयों की राय, भारत को चीन पर कम करनी चाहिए निर्भरता

सर्वे में लोगों ने चीनी प्रोडक्ट्स के बायकॉट की बात स्वीकारी है. (Photo-flickr)

सर्वे में लोगों ने चीनी प्रोडक्ट्स के बायकॉट की बात स्वीकारी है. (Photo-flickr)

न्यूज18 नेटवर्क (New18 Network) के लिए Piplsay द्वारा किए गए सर्वे (Survey) में सामने आया है कि 77 प्रतिशत भारतीयों का मानना है कि भारत को चीन पर अपनी व्यापारिक निर्भरता (Trade Dependency) कम करनी चाहिए. सर्वे में कई अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी लोगों ने राय दी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. लद्दाख में चल रहे सीमा विवाद के बीच भारतीय लोगों में चीन के प्रति नकारात्मक सोच बढ़ी है. इस बात का खुलासा देशभर में हुए न्यूज18 Public Sentimeter सर्वे के दौरान हुआ है. न्यूज18 नेटवर्क के लिए Piplsay द्वारा किए गए इस सर्वे में सामने आया है कि 77 प्रतिशत भारतीयों का मानना है कि भारत को चीन पर अपनी व्यापारिक निर्भरता कम करनी चाहिए. गौरतलब है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून महीने में भारत को आत्मनिर्भरता का संकल्प दिया था. इसी के तहत भारत ने कई कदम भी उठाए हैं.

    84 प्रतिशत भारतीयों का देश के नेतृत्व पर भरोसा
    सर्वे के दौरान लोगों से कई तरह के सवाल पूछे गए हैं. इन्हीं में से एक सवाल यह भी था कि चीन और कोरोना के दो पक्षीय फ्रंट पर भारत सरकार कैसा काम कर रही है. दिलचस्प रूप से तकरीबन 84 प्रतिशत भारतीयों ने देश की सरकार पर अपना भरोसा जाहिर किया है. लोगों का मानना है कि सरकार कोरोना और चीन दोनों के साथ डील कर सकने में सक्षम है.

    चीनी ऐप्स बैन का समर्थन, प्रोडक्ट बायकॉट को सपोर्ट
    सर्वे के दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने भारत सरकार द्वारा चीनी ऐप्स को प्रतिबंधित किए जाने के फैसले को भी सही ठहराया है. साथ ही चीन के ऊपर भारत व्यापारिक निर्भरता को कम करने को लेकर भी लोगों ने समर्थन दिया है. तकरीबन 51 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्होंने मेड इन चाइना प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बिल्कुल बंद कर दिया है. वहीं 42 प्रतिशत लोगों का मानना है कि चीन ने जानबूझकर दुनिया में कोरोना महामारी फैलाई.

    कोल्ड वॉर हुआ तो भारत को किसका देना चाहिए साथ?
    कोरोना महामारी के बाद जिस तरह के तनावपूर्ण वैश्विक हालात बन रहे हैं, उन्हें लेकर भी सर्वे में सवाल किए गए. 44 प्रतिशत लोगों का कहना है कि अगर कोल्ड वार जैसे हालात बने तो भारत को अमेरिका के साथ जाना चाहिए. वहीं चीन के साथ जाने को लेकर महज 11 प्रतिशत लोगों ने समर्थन दिया. गुट निरपेक्ष देशों के प्रणेता रहे भारत में 31 प्रतिशत लोगों का मानना है कि कोल्ड वार की स्थिति में भारत को न्यूट्रल रहना चाहिए.

    10 हजार लोगों ने सर्वे में लिया हिस्सा
    न्यूज18 पब्लिक सेंटीमीटर सर्वे की एक सीरीज है. न्यूज18 द्वारा देश के मिजाज को समझने के लिए ये सर्वे विभिन्न ज्वलंत मुद्दों पर करवाया जाता है. ताजा सर्वे 3 से 8 अगस्त के बीच किया गया है. इस सर्वे में देशभर के दस हजार लोगों ने हिस्सा लिया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज