Assembly Banner 2021

कोविड टीकाकरण का दूसरा चरण आज से, जानिए कैसे और कहां लगवा सकते हैं वैक्सीन

देश में 1 मार्च से 60 साल की उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा (सांकेतिक तस्वीर)

देश में 1 मार्च से 60 साल की उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा (सांकेतिक तस्वीर)

Covid-19 vaccination: टीकाकरण के लिए लोग कोविन 2.0 पोर्टल के जरिए कहीं भी, कभी भी रजिस्ट्रेशन करके अप्वाइंटमेंट तय कर सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के खिलाफ देश में चल रहे टीकाकरण अभियान (Coronavirus Vaccination) का दूसरा चरण आज यानी सोमवार सुबह 9 बजे शुरू हो जाएगा. वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में 60 से ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन की खुराक दी जाएगी, साथ ही गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष से ज्यादा की उम्र वाले लोग भी टीकाकरण करवा सकेंगे. टीकाकरण के लिए लोग कोविन 2.0 पोर्टल के जरिए कहीं भी, कभी भी रजिस्ट्रेशन करके अप्वाइंटमेंट तय कर सकते हैं. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने कोविन 2.0 को लेकर पूरा गाइडेंस नोट भी जारी कर दिया है.

10 हजार से ज्यादा प्राइवेट अस्पताल
कोरोना वायरस टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन और अप्वाइंटमेंट का यूजर मैनुअल जारी करते हुए केंद्र सरकार ने कहा, "शानदार ग्राउंडवर्क और सतर्कता के लिए एडवायजरी तय करने से देश में कोरोना वायरस संक्रमण को थामने में मदद मिली है." केंद्र सरकार ने टीकाकरण खातिर रजिस्ट्रेशन के लिए cowin.gov.in पोर्टल ओपन किया है, जिस पर सोमवार सुबह 9 बजे से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. इसके लिए आयुष्मान भारत PMJAY योजना के तहत 10 हजार से ज्यादा प्राइवेट अस्पताल, CGHS के तहत 600 अस्पताल और अन्य प्राइवेट अस्पतालों को टीकाकरण कार्यक्रम में लगाया गया है.

अगले 6 हफ्तों तक चलेगा दूसरा चरण
टीकाकरण के इस चरण के लिए सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन की कीमत 250 रुपया प्रति खुराक तय की है, जिसमें 100 रुपया सर्विस चार्ज है. टीकाकरण का दूसरा चरण अगले 6 हफ्तों तक चलेगा. केंद्र सरकार ने टीकाकरण के लिए 20 गंभीर बीमारियों की पहचान की है, जिसके 45 से ज्यादा उम्र वाले मरीज इस चरण में टीका लगवा सकेंगे. जैसे पिछले एक साल में हृदयाघात के लिए अगर व्यक्ति अस्पताल में भर्ती हुआ है, तो वो टीका लगवा सकता है.



बता दें कि सरकारी अस्पताल में वैक्सीन मुफ्त में लगेगी, जबकि प्राइवेट अस्पताल में लोगों को पैसा देना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज