• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • ISIS खुरासान केस: आईएस आतंकियों के लिए एप तैयार कर रहे आंख के डॉक्टर को NIA ने दबोचा

ISIS खुरासान केस: आईएस आतंकियों के लिए एप तैयार कर रहे आंख के डॉक्टर को NIA ने दबोचा

एनआईए ने की कार्रवाई.

एनआईए ने की कार्रवाई.

डॉक्टर का नाम अब्दुल रहमान है और वो बंगलुरू के MS Ramaiah मेडिकल कॉलेज में ophthalmologist यानी आंख के डॉक्टर के तौर पर काम कर रहा था. ISIS के खुरासान ग्रुप यानी ISIS-K ने 2018 में भारत में आत्मघाती हमले की कोशिश की थी.

  • Share this:
    बेंगलुरु. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency-NIA) ने कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में एक 28 वर्षीय डॉक्टर को ISIS खुरासान केस में गिरफ्तार किया है. डॉक्टर का नाम अब्दुल रहमान है और वो बंगलुरू के MS Ramaiah मेडिकल कॉलेज में ophthalmologist यानी आंख के डॉक्टर के तौर पर काम कर रहा था. वो 2014 में सीरिया भी जा चुका है और घायल ISIS लड़ाकों के इलाज के लिए उनके कैम्प में 10 दिन रह चुका है.

    कॉनफ्लिक्ट जोन में लड़ रहे ISIS लड़ाकों के लिए एक मेडिकल ऐप तैयार कर रहा था
    फिलहाल अब्दुल रहमान कॉनफ्लिक्ट जोन में लड़ रहे ISIS लड़ाकों के लिए एक मेडिकल ऐप तैयार कर रहा था ताकि उनकी मदद की जा सके. ISIS खुरासान मामले में NIA ने पुणे की 22 साल की लड़की सादिया अनवर शेख को भी गिरफ्तार किया था.

    अमेरिकी अधिकारियों ने किया था दावा
    गौरतलब है कि अमेरिकी अधिकारियों ने दावा किया था कि इस्लामिक स्टेट (ISIS) के खुरासान ग्रुप ने 2018 में भारत पर आत्मघाती हमले की कोशिश की थी. अमेरिका भी खुरासान ग्रुप को लेकर बेहद परेशान है. अमेरिका के राष्ट्रीय आतंकनिरोधक सेंटर (National Counterterrorism Center) के कार्यकारी निदेशक रशेल ट्रैवर्स के मुताबिक ISIS के खुरासान ग्रुप यानी ISIS-K ने पिछले साल भारत में आत्मघाती हमले की कोशिश की थी. उन्होंने कहा था कि ये आतंकी गुट प्रोपेगैंडा फैला रहा है और IS के नए सरगना से अपना कनेक्शन भी दुनिया बना चुका है.

    बेहद खतरनाक है खुरासान ग्रुप
    ट्रैवर्स ने बताया था कि दुनिया भर में इन दिनों आईएस की 20 शाखाएं काम कर रही है. इनमें से कई आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं जैसे कि ड्रोन. तीन साल पहले इस ग्रुप ने न्यूयॉर्क पर भी हमले ही योजना बनाई थी लेकिन FBI ने इसे फेल कर दिया. इसके अलाव इस ग्रुप ने साल 2017 में स्वीडन के स्टॉकहोम में भी हमला किया था, जहां 5 लोगों की मौत हो गई थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज