तमिलनाडु और कर्नाटक से 2 ISIS संदिग्ध को NIA ने किया गिरफ्तार

अहमद अब्दुल कादिर और  इरफान नसीर
अहमद अब्दुल कादिर और इरफान नसीर

रामनाथपुरम (तमिलनाडु) निवासी अहमद अब्दुल कादिर (Ahamed Abdul Cader) और बेंगलुरु के इरफान नसीर (Irfan Nasir) की गिरफ्तारी बुधवार को की गई थी. इन दोनों का नाम इस्लामिक स्टेट से जुडे़ मामले की जांच के दौरान सामने आया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2020, 11:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency-NIA) ने तमिलनाडु और कर्नाटक से दो लोगों को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट में रिक्रूटमेंट के सिलसिले में गिरफ्तार किया है. रामनाथपुरम (तमिलनाडु) निवासी अहमद अब्दुल कादिर (Ahamed Abdul Cader) और बेंगलुरु के इरफान नसीर (Irfan Nasir) की गिरफ्तारी बुधवार को की गई थी. इन दोनों का नाम इस्लामिक स्टेट से जुडे़ मामले की जांच के दौरान सामने आया था. NIA के सूत्रों के मुताबिक कादिर चेन्नई के एक बैंक में बिजनेस एनालिस्ट है और इरफान चावल का बिजनेस करता है.

Bengaluru-ISIS module
NIA ने इस मामले में केस बीते सितंबर 19 को दर्ज किया था और इसे Bengaluru-ISIS module का नाम दिया है. एजेंसी ने कहा है कि उसने दोनों को आईएस से संबंध रखने के अपराध में गिरफ्तार किया है. ये दोनों बेंगुलुरु के मुस्लिम युवाओं को इस्लामिक स्टेट ज्वाइन करने के लिए उकसाते थे. साथ ही ये दोनों ऐसे युवाओं को सीरिया भेजने के लिए फंड भी इकट्ठा करते थे.

मार्च 2020 में एक केस की जांच के दौरान आया था नाम
एजेंसी का दावा है कि इन दोनों का मार्च 2020 में एक केस की जांच के दौरान सामने आया था. दरअसल तब कश्मीर निवासी हिना बशीर बेग और उसके पति जहानजैब सामी को दिल्ली के जामिया नगर से गिरफ्तार किया गया था. उन दोनों को दिल्ली पुलिस ने इस्लामिक स्टेट से संबंधों को लेकर गिरफ्तार किया था. बाद में एनआईए ने दोनों को अपनी कस्टडी में लिया था.



एजेंसी ने दोनों के घरों पर छापे मारे और दावा किया है कि संदिग्ध वस्तुओं की बरामदगी की गई है. दोनों ही आरोपियों को एनआईए की स्पेशल कोर्ट के सामने पेश कर दिया गया और एजेंसी को दस दिनों की कस्टडी दे दी गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज