• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • केरल गोल्ड स्मगलिंग मामला: NIA कोर्ट ने स्वप्ना सुरेश और संदीप नायर को 8 दिन की कस्टडी में भेजा

केरल गोल्ड स्मगलिंग मामला: NIA कोर्ट ने स्वप्ना सुरेश और संदीप नायर को 8 दिन की कस्टडी में भेजा

केरल गोल्ड स्मगलिंग मामले में UAPA कानून के तहत FIR दर्ज की गई है (स्वप्ना सुरेश की फाइल फोटो)

केरल गोल्ड स्मगलिंग मामले में UAPA कानून के तहत FIR दर्ज की गई है (स्वप्ना सुरेश की फाइल फोटो)

पिछले रविवार को तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram) में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (International Airport) पर 14.82 करोड़ रुपये का 24 कैरेट का 30 किलो सोना जब्त किया गया था. इस खेप को UAE के राजनयिक सामान में छल से शामिल कर दिया गया था, जिसे निरीक्षण से छूट मिली होती है.

  • Share this:
    कोच्चि. Covid-19 टेस्टिंग के नतीजे आने के बाद कोच्चि में NIA की स्पेशल कोर्ट ने स्वप्ना सुरेश और संदीप नायर को 8 दिन की कस्टडी में भेज दिया है. इससे पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने केरल गोल्ड स्मगलिंग मामले (Gold Smuggling Case) में गैर-क़ानूनी गतिविधियां (रोकथाम) कानून, 1967 (Unlawful Activities Prevention Act- UAPA) के अंतर्गत एफआईआर (FIR) दर्ज की. एफआईआर में सरित पीएस, स्वप्ना प्रभा सुरेश, फाज़िल फरीद और संदीप नायर को आरोपी बनाया गया है.

    इससे पहले केरल गोल्ड स्मगलिंग मामले में सीमा शुल्क विभाग (Custom Department) के अधिकारियों ने कोच्चि (Kochi) में मामले के तीसरे आरोपी फाज़िल फरीद का बयान (Statement) फोन पर रिकॉर्ड किया था. फाज़िल दुबई (Dubai) में है. सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों (Officers) के मुताबिक, उन्होंने उसके दोस्त को उससे बात करने के लिए संपर्क किया था और उसका बयान रिकॉर्ड किया. वह त्रिशूर (Thrissur) का मूल निवासी है.

    NIA ने आतंकवाद की धाराओं के साथ दर्ज कराया था दूसरा मुकदमा
    तिरुवनंतपुरम में पकड़े गए UAE के महावाणिज्य दूतावास के पते पर राजनयिक सामान के साथ तस्करी किए जाने वाले 30 किलो सोने से जुड़े मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आतंकवाद से जुड़ी धाराओं में चार लोगों के खिलाफ दूसरी FIR दर्ज कराई थी. शुक्रवार को यह मामला NIA को सौंप दिया गया था. एनआईए ने कहा है कि प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि तस्करी किए गये सोने से होने वाले फायदे का इस्तेमाल भारत में आतंकवादियों को आर्थिक मदद पहुंचाने में भी किया जा सकता था.

    तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे पर पकड़ा गया था करीब 15 करोड़ का सोना
    बता दें कि FIR में स्वप्ना सुरेश के साथ चार अन्य आरोपी शामिल हैं. स्वप्ना, केरल सरकार के IT विभाग में काम करती थीं और पहले यूएई वाणिज्य दूतावास की कर्मचारी थीं. फरार होने के छह दिन बाद शनिवार रात उन्हें बेंगलुरु के एक होटल से गिरफ्तार किया गया था.

    यह भी पढ़ें:- सचिन पायलट मामले में बोले संजय निरूपम- अगर सब चले जाएंगे तो बचेगा कौन?

    एजेंसी के अनुसार, पिछले रविवार को तिरुवनंतपुरम में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 14.82 करोड़ रुपये का 24 कैरेट का 30 किलो सोना जब्त किया गया था. इस खेप को UAE के राजनयिक सामान में छल से शामिल कर दिया गया था, जिसे निरीक्षण से छूट मिली होती है. लेकिन विशिष्ट सूचना मिलने पर इस खेप को जब्त कर लिया गया था. सरित, जो खेप को लेने के लिए आया था, उसे गिरफ्तार कर लिया गया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज