Home /News /nation /

आतंकवादी अब इंस्टाग्राम पर चला रहे हैं आतंक की पाठशाला, NIA को पांच हजार संदिग्धों की तलाश- सूत्र

आतंकवादी अब इंस्टाग्राम पर चला रहे हैं आतंक की पाठशाला, NIA को पांच हजार संदिग्धों की तलाश- सूत्र

एनआईए की तफ़्तीश के दौरान ये इनपुट्स मिले हैं कि ये आतंकी कश्मीर में सेना, सैन्य प्रतिष्ठानों और अर्धसैनिक बलों के ऊपर आतंकी हमले को अंजाम देने की तैयारी कर रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

एनआईए की तफ़्तीश के दौरान ये इनपुट्स मिले हैं कि ये आतंकी कश्मीर में सेना, सैन्य प्रतिष्ठानों और अर्धसैनिक बलों के ऊपर आतंकी हमले को अंजाम देने की तैयारी कर रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

Terrorism: एनआईए के अधिकारी के मुताबिक ये आतंकी 'क्रॉनिकल फाउंडेशन' (Chronicle Foundation) नाम से सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम का दुरुपयोग कर आतंकियों की नई पाठशाला चला रहे थे. IS के आतंकी दुष्प्रचार सामग्रियों को इस 'क्रॉनिकल फाउंडेशन' के मार्फत प्रचार-प्रसार करने में जुटे हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. एनआईए की टीम करीब पांच हजार ऐसे संदिग्ध लोगों की पड़ताल में जुटी है जो सोशल मीडिया (Social Media) के जरिए भारत विरोधी गतिविधियों चलाने की कोशिश कर रहे हैं. IB समेत केंद्रीय जांच एजेंसी एनआईए की टीम करीब एक साल तक विशेष मॉनिटरिंग करने के बाद हासिल हुए इनपुट के आधार पर कार्रवाई शुरू की है. इस दौरान अधिकारी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) पर ‘क्रॉनिकल फाउंडेशन’ नाम के चैनल का जिक्र किया है.

एनआईए के अधिकारी के मुताबिक ये आतंकी ‘क्रॉनिकल फाउंडेशन’ नाम से सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम का दुरुपयोग कर आतंकियों की नई पाठशाला चला रहे थे. IS के आतंकी दुष्प्रचार सामग्रियों को इस ‘क्रॉनिकल फाउंडेशन’ के मार्फत प्रचार-प्रसार करने में जुटे हैं. जांच एजेंसी जल्द ही भारत देश के अंदर कई राज्यों में फैले इस फाउंडेशन के नेटवर्क को खंगालने में जुटी है यानी जो लोग उस ‘क्रॉनिकल फाउंडेशन’ के जरिए भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल हैं उसके खिलाफ तफ़्तीश करने के बाद कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा.

शुरुआती जांच में पता चला है कि इस ऑनलाइन ग्रुप में लगभग सभी आरोपी अलग-अलग फर्जी नामों से जुड़े हुए हैं. खबर है कि ये सभी आतंकियों से संबंधित एजेंडा को अंजाम देने के लिए काम कर रहे हैं. एनआईए के अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही कई संदिग्ध गतिविधियों को अंजाम देने वालों के खिलाफ हम सख़्त कार्रवाई करने जा रहे हैं. काफी लोगों की पहचान कर ली गई है.

एनआईए की टीम इसी ‘क्रॉनिकल फाउंडेशन’ की और बेहतर तरीके से पड़ताल करने के लिए आईएस के गिरफ्तार हो चुके पुराने आतंकियों से पूछताछ की, जिससे काफी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई. इसके बाद इस नए ऑपरेशन के तहत इस मॉड्यूल से जुड़े एक अन्य आतंकियों के मॉड्यूल का भी पता चला है. एजेंसी दोनों का कनेक्शन खंगालने में जुटी हुई है.

दूसरे आतंकी मॉड्यूल की अगर बात करें तो सरगना जूफरी जौहर दामूदी और उसके साथ एक और आतंकी अमीन जूहैब को शुक्रवार को कर्नाटक के भटकल इलाके से गिरफ्तार किया गया था. दोनों के साथ पूछताछ जारी है. जांच एजेंसी अब आगे की पूछताछ में ये भी जानना चाह रही है कि आतंकी दामूदी उर्फ अबु हाजिर अल बदरी को ‘वॉइस ऑफ हिन्द’ नाम से ऑनलाइन पत्रिका प्रकाशित करने के लिए फंड सहित अन्य व्यवस्था कहां से और किसके जरिए प्रदान किया जाता था.

यह भी पढ़ें: राज कुंद्रा को बॉम्बे हाईकोर्ट से बड़ा झटका, मजिस्ट्रेट कोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका खारिज

कश्मीर सहित देश में कई इलाकों में आतंकी हमला को अंजाम देने की साजिश
एनआईए की तफ़्तीश के दौरान ये इनपुट्स मिले हैं कि ये आतंकी कश्मीर में सेना, सैन्य प्रतिष्ठानों और अर्धसैनिक बलों के ऊपर आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए प्लान में हैं, लेकिन जांच एजेंसी ने प्लानिंग को कर लिया है. उन आतंकियों ने कश्मीर में काफी बड़े स्तर पर युवा आतंकियों का ढांचा तैयार करने की तैयारी में थे. डॉ रहीस नाम के आतंकी के पास से डिजिटल डिवाइस भी बरामद की गई है, जिसके मदद से IED विस्फोटक बनाने की आधुनिक तकनीक की जानकारी भी प्रदान की गई थी .

कई हिन्दूवादी नेताओं की हत्या करने की प्लानिंग
‘क्रॉनिकल फाउंडेशन’ के चैनल पर तमाम कमेंट्स और भड़काऊ बयानों को अगर गौर से ध्यान दिया जाए तो पता चलता है कि कई हिंदूवादी नेता इन आतंकियों के रडार पर हैं. जिनकी हत्या करके ये देश के अंदर साम्प्रदायिक माहौल खराब करने की कोशिश में जुटे हुए हैं. इसके साथ ही कई संदिग्ध आरोपियों के बारे में ये भी जानकारी मिली है कि ये लोग कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, सहित कई अन्य जगहों पर छुपकर इस साजिश को अंजाम देने की फिराक में हैं. आने वाले वक्त में कई लोगों की गिरफ्तारी भी संभव है.

Tags: Chronicle Foundation, Instagram, NIA, Terrorism

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर