टेरर फंडिंग केस: हिजबुल मुजाहिदीन प्रमुख के चारों बेटों NIA की पूछताछ

आतंकी सैयद के चारों बेटे सैय्यद शकील अहमद, जावेद युसुफ, वाहिद युसुफ और मजीद युसुफ से पूछताछ की गई है.

News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 6:25 PM IST
टेरर फंडिंग केस: हिजबुल मुजाहिदीन प्रमुख के चारों बेटों NIA की पूछताछ
टेरर फंडिंग केस: हिजबुल मुजाहिदीन प्रमुख के चारों बेटों NIA की पूछताछ (फाइल फोटो- आतंकी सैयद सलाहुद्दीन)
News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 6:25 PM IST
एनआईए ने हिजबुल मुजाहिदीन प्रमुख सलाहुद्दीन के चारों बेटों से, जम्मू-कश्मीर में आतंकी फंडिंग केस के सिलसिले में दिल्ली स्थित एनआईए हेडक्वार्टर में पूछताछ की. बता दें इस सिलसिले में आतंकी संगठन प्रमुख के बेटे शाहिद युसुफ को एनआईए ने गिरफ्तार किया था. वह अब तक न्यायिक हिरासत में है. संगठन प्रमुख के चारों बेटे सैय्यद शकील अहमद, जावेद युसुफ, वाहिद युसुफ और मजीद युसुफ से पूछताछ की गई है. शाहिद युसुफ को कुछ दिनों पहले गिरफ्तार किया था तब से वह न्यायिक हिरासत में है.
कौन है सैयद सलाहुद्दीन
सैयद सलाहुद्दीन का असली नाम सैयद मुहम्मद यूसूफ शाह है, लेकिन पाकिस्तानी खुफ़िया एजेंसी आईएसआई की सरपरस्ती में 11 नवंबर 1991 में आतंकी संगठन हिज्बुल-मुजाहिद्दीन का सरगना बनने के बाद इसने अपना नाम बदल कर सैयद सलाहुद्दीन रख लिया. हैरानी की बात यह है कि इस आतंकवादी का पूरा परिवार आज भी कश्मीर घाटी में ही रहता है.

पाकिस्तान सरकार की शह पर आतंकी सलाहुद्दीन ने इस्लामाबाद शहर में ही G 2/10, GALI NO-1 में जम्मू-कश्मीर रिलीफ ट्रस्ट के नाम पर अपना हेडक्वार्टर बना रखा है और इसी ठिकाने से सलाउद्दीन आतंक का अपना काला कारोबार चलाता है. इस्लामाबाद स्थित सलाहुद्दीन के हेडक्वार्टर के इंचार्ज का नाम मुजाहिद बाबर है और यही वो ठिकाना है जहां ISI के कर्नल जुनैद, कर्नल सुल्तान और मेजर आमिर सलाहुद्दीन से मिलने के लिए उसके हेडक्वार्टर में अक्सर आते-जाते हैं.

अमेरिका ने घोषित किया ग्लोबल आतंकी 
हिजबुल मुजाहिद्दीन नेता सैयद सलाहुद्दीन को 2017 में ही अमेरिका ने वैश्विक आतंकी घोषित किया था. इसके बाद हिजबुल ने इसे अमेरिकी सरकार की भारत को खुश करने की नीति बताया था. वैश्विक आतंकी की घोषणा को उसने ट्रंप द्वारा मोदी को थमाया हुआ लॉलीपॉप बताया था.

बता दें कि हिजबुल मुजाहिद्दीन और युनाइडेट जिहाद काउंसिल का चीफ सैय्यद सलाहुद्दीन को अमेरिका ने अंतरराष्‍ट्रीय आतंकी घोषित किया है. यह घोषणा पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की मुलाकात से ठीक पहले हुई थी. सलाहुद्दीन भारत के टॉप मोस्ट वांटेड आतंकियों में से एक है.

सैय्यद सलाहुद्दीन एक कश्मीरी है, जो पाकिस्तान से मिली मदद के आधार पर भारत में आतंकी गतिविधियों को संचालित करता है. सलाहुद्दीन पिछले 27 साल से कश्मीर समेत पूरे भारत में आतंकी गतिविधियों को संचालित करता है और वह एनआईए के मोस्ट वांटेड लिस्ट में भी है.

 
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Nation News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 16, 2018 10:34 AM ISTVIDEO: राजाजी टाइगर रिजर्व अगले 6 महीने के लिए बंद
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर