NIA ने Facebook पर कट्टरपंथी पोस्ट डालने के मामले में 4 जगहों पर मारा छापा

NIA ने मदुरई की 4 जगहों पर की छापेमारी.

NIA ने मदुरई की 4 जगहों पर की छापेमारी.

सोशल मीडिया के जरिये कट्टरपंथी विचार फैलाने के मामले में NIA की टीम ने तमिलनाडु के मदुरई में 4 जगहों पर छापेमारी की. जांच एजेंसी ने रेड के दौरान केस से जुड़े कई अहम सबूत इकट्ठा किए. एजेंसी को उम्मीद है कि इन सबूतों से उसे कई अहम जानकारियां हासिल हो सकती हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. केंद्रीय जांच एजेंसी NIA ने फेसबुक पर एक विवादित पोस्ट के मामले में रविवार को मदुरई के 4 स्थानों पर रेड की. रेड के दौरान जांच एजेंसी ने केस से जुड़े कई दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक एविडेंस भी एकत्रित किए हैं. NIA की टीम ने काजीमार स्ट्रीट, के. पुदुर, पेथानियापुरम और महबूब पलायम में छापेमारी की और इस दौरान एक लैपटॉप, हार्ड डिस्क, फोन, मेमोरी कार्ड, सिम, पेन ड्राइव समेत 16 डिजिटल डिवाइसेज बरामद कीं. पुलिस को यहां किताबें, पैंफलेट्स और कई दस्तावेज भी हासिल हुए.

एजेंसी को उम्मीद है कि इन डिजिटल डिवाइसेज को डिकोड करने पर सोशल मीडिया पर सक्रिय इस मोड्यूल के बारे कई और अहम जानकारियां मिलेंगी और इससे जुड़े कुछ और लोगों के चेहरे भी बेनकाब होंगे.

फेसबुक पर कट्टरपंथी पोस्ट को लेकर कार्रवाई

NIA ने ये कार्रवाई पिछले साल फेसबुक पर डाली गई एक कट्टरपंथी पोस्ट को लेकर की है. सोशल नेटवर्किंग साइट पर आपत्तिजनक पोस्ट को लेकर मदुरई के पुलिस स्टेशन थिडीर में UAPA अधिनियम की धारा 13 (1) (बी) और आईपीसी की धारा 153ए, 153बी, 505(1)(बी), 505(1)(सी) और 505 (ii) के तहत मामला दर्ज किया गया था, जिसकी जांच एजेंसी ने इसी साल 15 अप्रैल को अपने हाथों में ली. पिछले साल NIA ने इस मामले में मोहम्मद इकबाल की भी गिरफ्तारी की थी. मिली जानकारी के मुताबिक मोहम्मद इकबाल ISIS की विचारधारा प्रसारित करने वाले पोस्ट कर रहा था. इसके अलावा वो हिज्ब-उत-तहरीर नाम के कट्टरपंथी संगठन की भी वकालत अपने पोस्ट के जरिये करता था.
जेल में है मोहम्मद इकबाल

फेसबुक पेज “Thoonga Vizhigal Rendu is in Kazimar Street” पर ये आपत्तिजनक पोस्ट आरोपी मोहम्मद इकबाल ने एक विशेष समुदाय को बदनाम करने के लिए अपलोड किया गया था. पोस्ट को अलग-अलग धार्मिक समूहों के बीच सांप्रदायिक नफरत भड़काने के लिए डिजाइन किया गया था. पुलिस ने मामले में 2 दिसंबर को मोहम्मद इकबाल उर्फ सेंथिल कुमार को मदुरई की काजिमार स्ट्रीट से गिरफ्तार किया गया, जो इस वक़्त जेल में है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज