केरल सोना तस्‍करी केस में NIA का दावा, UAE से देश में 100 करोड़ का सोना तस्‍करी हुआ

केरल सोना तस्‍करी केस में NIA का दावा, UAE से देश में 100 करोड़ का सोना तस्‍करी हुआ
एनआईए ने किया दावा.

एनआईए (NIA) ने कहा कि राजनयिक चैनल प्रक्रिया का उपयोग करते हुए नवंबर 2019 और जनवरी 2020 के बीच लगभग 20 बार सोने की तस्करी की गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 5, 2020, 12:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. केरल सोना तस्‍करी मामले (Kerala Gold Smuggling case) की जांच कर रही एनआईए (NIA) ने दावा किया है कि यूएई से देश में 100 करोड़ रुपये कीमत का लगभग 200 किलोग्राम सोना केरल में राजनयिक स्‍तर के माध्यम से तस्‍करी किया गया. एनआईए ने कहा कि राजनयिक चैनल प्रक्रिया का उपयोग करते हुए नवंबर 2019 और जनवरी 2020 के बीच लगभग 20 बार सोने की तस्करी की गई थी. इसके साथ ही एनआईए ने मुख्‍य आरोपी की जमानत याचिका का भी विरोध किया.

जांच एजेंसी ने कहा कि यह कार्य जानबूझकर किया गया था. आरोपी स्वप्ना सुरेश और सारिथ को संयुक्त अरब अमीरात के वाणिज्य दूतावास के साथ काम करते हुए जून 2019 की शुरुआत में राजनयिक स्‍तर के माध्यम से सोने की तस्करी की संभावना के बारे में जानकारी थी. एनआईए के अनुसार स्वप्न सुरेश को पद से हटाए जाने के बाद भी उसने इस तरह की गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए खुद को शामिल करना जारी रखा.

जांच एजेंसी ने कहा, 'अभियुक्तों ने संयुक्त अरब अमीरात के वाणिज्य दूतावास में विदेशी राजनयिकों द्वारा आवश्यक सामग्री के साथ सोने की तस्करी के लिए इस स्‍तर का उपयोग करने के लिए मिलीभगत की और साजिश रची. लगभग 1 करोड़ रुपये की नकदी और 1 किलो सोना बैंक लॉकर से जब्त किया गया. कुल जब्ती की कीमत 2 करोड़ रुपये से अधिक है.'

जमानत याचिका दायर स्वप्ना सुरेश ने आरोप लगाया कि उसे बिना किसी आधार के अपराध में फंसाया गया था,. उसने यह भी आरोप लगाया कि यह मामला राज्य और केंद्र के बीच राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता के अपराध का था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज