लाइव टीवी

नीरव मोदी के कीमती सामान की नीलामी अब 3 से 5 मार्च के बीच होगी

भाषा
Updated: February 27, 2020, 12:01 AM IST
नीरव मोदी के कीमती सामान की नीलामी अब 3 से 5 मार्च के बीच होगी
नीरव मोदी के सामान की नीलामी अब 3 से 5 मार्च के बीच की जाएगी (फाइल फोटो)

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) की ओर से नीलामी करा रही सैफरनआर्ट (Saffronart) ने वस्तुओं की सीधी नीलामी की नई तिथि की घोषणा बुधवार शाम को की.

  • भाषा
  • Last Updated: February 27, 2020, 12:01 AM IST
  • Share this:
मुंबई. भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) के कीमती सामानों की ऑफलाइन और ऑनलाइन (Offline and Online) दोनों तरह की नीलामी अब अगले महीने तीन से पांच मार्च के दौरान होगी. कीमती सामान में हीरे की महंगी घड़ियां, कार और दुर्लभ कलाकृतियों (Rare Artifacts) समेत विभिन्न कीमती सामान की नीलामी अब तीन से पांच मार्च को होगी. नीलामी करने वाली संस्था सैफरनआर्ट (Saffronart) ने बुधवार को यह जानकारी दी.

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) की ओर से नीलामी करा रही सैफरनआर्ट ने वस्तुओं की सीधी नीलामी की नयी तिथि की घोषणा बुधवार शाम को की. इससे पहले कहा गया था कि नीरव मोदी (Nirav Modi) से जब्त 112 सामानों/सम्पत्तियों की ऑफलाइन नीलामी गुरुवार (27 फरवरी) को होगी जबकि 72 सामान की ऑनलाइन नीलामी तीन और चार मार्च को होगी.

पिछले साल मार्च में की गई नीलामी से जुटाए गए थे 55 करोड़ रुपये
नीलामीघर ने ताजा बयान में कहा है कि अब ऑनलाइन नीलामी (Online Auction) तीन, चार फरवरी को और सामान की ऑफलाइन सीधी नीलामी पांच मार्च को होगी.



नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के साथ 14,000 करोड़ रुपये से अधिक की कथित धोखाधड़ी का आरोप है. वह देश से फरार हैं और इस समय लंदन की एक जेल में हैं.

इससे पहले सैफरनआर्ट ने नीरव मोदी (Nirav Modi) के मालिकाना हक वाली कुछ कलाकृतियों की पिछले साल मार्च में नीलामी की थी. इससे 55 करोड़ रुपये जुटाए गए.

अमृता शेरगिल और एमएफ हुसैन की पेटिंग्स की भी होगी नीलामी
सैफरनआर्ट ने कहा था कि गुरुवार को नीलामी के लिए रखे जाने वाले सामान में अमृता शेरगिल की 1935 की एक पेटिंग, एम. एफ. हुसैन (MF Hussain) की ‘महाभारत’ श्रृंखला में से एक ऑयल पेटिंग, वी. एस. गायतोंडे की 1972 की एक पेटिंग और मनजीत बावा की ‘कृष्ण’ पेटिंग शामिल है. इसमें शेरगिल और हुसैन की पेटिंग के 12 से 18 करोड़ रुपये, गायतोंडे की पेटिंग सात से नौ करोड़ रुपये और बावा की पेटिंग के तीन से पांच करोड़ रुपये में नीलाम होने की उम्मीद है.

नीलामी में राजा रवि वर्मा की पेंटिंग भी रखी जाएगी
इसके अलावा राजा रवि वर्मा (Raja Ravi Varma) की पेटिंग भी नीलामी में रखी जाएगी. साथ ही मोदी की घड़ियों में से एयगर-ला-कोट् मेन्स की ‘रिवर्सो गिरोटोर्बिलन 2’ सीमित संस्करण के 70 लाख रुपये में, पाटेक फिलिप की ‘नॉटिलस’ ब्रांड नाम की सोने और हीरे की घड़ियों के भी 70 लाख रुपये तक में नीलाम होने की उम्मीद है.

लक्जरी कारों (Luxury Cars) में रॉल्स रॉयस घोस्ट से 95 लाख रुपये मिलने की उम्मीद है. जबकि नीलामी में लक्जरी खुदरा ब्रांड ‘हरम’ के ‘बिरकिन’ और ‘केली’ संग्रह के हैंडबैग भी रखे जाने हैं जिनके प्रत्येक के छह लाख रुपये तक में बिकने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: दक्षिण कोरिया, ईरान, इटली की अनावश्यक यात्रा से बचें- स्वास्थ्य मंत्रालय

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 26, 2020, 11:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर