सरकारी गवाह बनी नीरव मोदी की बहन, 579 करोड़ की संपत्ति का किया खुलासा

नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक से 14,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है. (फाइल)

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में मनी लॉन्ड्रिंग (money laundering) मामले में लंदन की जेल में बंद नीरव मोदी, उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी और अन्य के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) जांच कर रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) की बहन और बहनोई दो अरब डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले में सरकारी गवाह बन गए हैं. प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि नीवर मोदी की बहन 579 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त करने में ईडी की मदद करेंगी.

    पंजाब नेशनल बैंक में धन शोधन (मनी लांड्रिंग) मामले में लंदन की जेल में बंद नीरव मोदी, उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी और अन्य के खिलाफ ईडी जांच कर रहा है. हीरा कारोबारी की छोटी बहन पूर्वी मोदी (47) बेल्जयिम की नागरिक हैं जबकि उसके पति मयंक मेहता ब्रिटिश नागरिक हैं. उन्हें विदेश में स्थित बताया गया है और वह कभी जांच में शामिल नहीं हुए.

    पूर्वी मोदी कथित रूप से आपराधिक बैंक धोखाधड़ी मामले में आरोपी हैं और उनके खिलाफ सुनवाई चल रही है. इस मामले में उनके खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय के साथ केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने कई आरोपपत्र दाखिल किए हैं. ईडी ने पूर्व में स्विस बैंक में जमा समेत उनकी संपत्ति को जब्त किया था. उन्होंने अदालत को सूचित किया था कि जब्त की इन संपत्तियों में उनका कोई हित नहीं है.

    इसे भी पढ़ें :- अब भगोड़े नीरव मोदी के छोटे भाई नेहाल फंसे, अमेरिका में चलेगा धोखाधड़ी का केस

    कोर्ट ने दोनों को सरकारी गवाह बनने की याचिका को दी मंजूरी
    जांच एजेंसी ने एक बयान में कहा, नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी और उनके पति मयंक मेहता सरकारी गवाह बन गए हैं. वे नीरव मोदी बैंक धोखाधड़ी मामले में न्यूयॉर्क में दो फ्लैट और लंदन तथा मुंबई में एक-एक फ्लैट, स्विस बैंक खातों में जमा राशि तथा मुंबई में बैंक खाता में जमा कुल 579 करोड़ रुपये जब्त करने में मदद करेंगे. इस सप्ताह की शुरुआत में मनी लांड्रिंग निरोधक कानून (पीएमएलए) से संबद्ध विशेष अदालत ने दोनों के मामले में सरकारी गवाह बनने की याचिका को मंजूर कर लिया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.