लाइव टीवी

1 घंटा 41 मिनट के बाद गले में हुई तकलीफ, नहीं पढ़ पाई वित्त मंत्री पूरा बजट भाषण

News18Hindi
Updated: February 1, 2020, 3:23 PM IST
1 घंटा 41 मिनट के बाद गले में हुई तकलीफ, नहीं पढ़ पाई वित्त मंत्री पूरा बजट भाषण
बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के गले में हुई तकलीफ

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) को बजट भाषण पढ़ने में परेशानी होने पर कुछ केंद्रीय मंत्रियों ने बजट दस्तावेज सभा पटल पर रखने का आग्रह किया. आखिर वित्त मंत्री ने लोकसभा अध्यक्ष की अनुमति से बजट भाषण सभा पटल पर रख दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 1, 2020, 3:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) अस्वस्थ्य होने के कारण शनिवार को लोकसभा में बजट भाषण के कुछ पन्ने नहीं पढ़ सकीं. उन्होंने आज वित्त वर्ष 2020-21 का बजट भाषण दो घंटे 41 मिनट तक पढ़ा. भाषण पढ़ते समय उनकी तबियत कुछ खराब हुई, उन्होंने तीन बार पानी पिया लेकिन उसके बावजूद भी कुछ फायदा नहीं हुआ. उसके बाद सदन में विपक्ष के सदस्यों ने उनसे बजट दस्तावेज सभापटल पर रखने का आग्रह किया. इस पर सीतारमण ने कहा कि सिर्फ दो पन्ने बचे हैं.

टॉफी खाने के बाद भी दिक्कत हुई
वित्त मंत्री ने दोबारा बजट पढ़ने का प्रयास किया लेकिन वे ठीक से नहीं पढ़ पा रही थीं. सदन में पास ही बैठे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से कुछ कहा. इसके बाद गडकरी ने टाफी निकाल कर सीतारमण को दी. लेकिन इसके बाद भी उन्हें बजट भाषण पढ़ने में परेशानी होने पर कुछ केंद्रीय मंत्रियों ने बजट दस्तावेज सभा पटल पर रखने का आग्रह किया. आखिर वित्त मंत्री ने लोकसभा अध्यक्ष की अनुमति से बजट भाषण सभा पटल पर रख दिया.

ये भी पढ़ें: इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए खुशखबरी, सरकार देगी इंटर्नशिप का मौका



कई योजनाओं का किया ऐलान
बाद में वित्त मंत्री सीतारमण राज्यसभा गयीं और बजट से जुड़े कागजात सदन की पटल पर रखे. वित्त मंत्री बजट भाषण के दौरान कई बड़ी योजनाओं की घोषनाएं कीं. PPP मॉडल के तहत किसान रेल बनेगी, किसानों के लिए किसान रेल योजना, महिला किसानों के लिए धन्य लक्ष्मी योजना, मछली पालन को बढ़ावा और भी कई.

पिछली बार 2 घंटे 17 मिनट का था भाषण
पिछली बार जब वित्त मंत्री ने बजट भाषण दिया था तो 2 घंटे 17 मिनट का था. निर्मला सीतारमण से पहले भी कई वित्त मंत्रियों ने लंबे भाषण दिये हैं.

ये भी पढ़ें: निर्मला सीतारमण ने पढ़ा इतिहास का सबसे लंबा बजट भाषण

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 1, 2020, 3:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर