Home /News /nation /

Nirmala Sitharaman in HTLS: वित्त मंत्री बोलीं- हमारी इकोनॉमी सही दिशा में, GDP के आंकड़े उत्साहजनक

Nirmala Sitharaman in HTLS: वित्त मंत्री बोलीं- हमारी इकोनॉमी सही दिशा में, GDP के आंकड़े उत्साहजनक

वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र के राजस्व संग्रह में भी सुधार हुआ है.(फाइल फोटो)

वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र के राजस्व संग्रह में भी सुधार हुआ है.(फाइल फोटो)

Union Finance Minister Nirmala Sitharaman At HTLS: वित्त मंत्री ने कहा कि कोविड-19 संकट का अर्थव्यवस्था पर गहरा प्रभाव पड़ा लेकिन हम इन प्रभावों को दूर करने में कामयाब रहे हैं. अब हम विकास के एक स्थिर पथ पर हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि लगभग 40 क्षेत्रों में से 22 क्षेत्रों में अर्थव्यवस्था के अच्छे संकेत हैं और इन 22 क्षेत्रों में से 19 क्षेत्रों ने एक बार फिर से अपने महामारी की पहले वाली स्थिति को हासिल कर लिया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आज CNN-News18 की साझेदारी में शनिवार को आयोजित एचटी लीडरशिप समिट में कहा कि कोविड -19 (Covid-19) दुनिया भर के लिए एक बड़ा संकट रहा, लेकिन इस महामारी (Corona Pandemic) ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को संगठित रूप देने का एक अवसर प्रदान किया है. वे एचटी लीडरशिप समिट में छोटे व्यवसायों के मुद्दों पर बात कर रहीं थीं.

    वित्त मंत्री ने देश की जीडीपी (GDP Growth) को लेकर कहा कि उम्मीद है कि पिछले साल के मुताबिक, इस साल की जीडीपी संख्या उत्साहजनक होगी. उन्होंने कहा कि इस बार सकल घरेलू उत्पाद उत्साहजनक होगा और हम अभी भी दुनिया में तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था होंगे.  एचटीएलएस के मंच पर कुछ डेटा भी दिखाया गया जिसमें यह बात सामने आई कि सितंबर में समाप्त तीन महीनों में भारत की जीडीपी में 8.4% की वृद्धि हुई है.

    उन्होंने कहा कि यह विकास भारतीयों द्वारा दिखाए गए दृढ़ निश्चय और तप की कहानी है इसके लिए धन्यवाद. यह तभी संभव हो पाया है कि हम इसे सुधारने में निरंतरता लगे रहे और अब इसका परिणाम दिख रहा है.

    यह भी पढ़ें- Amit Shah in HTLS: गृह मंत्री अमित शाह बोले- अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद कश्‍मीर में आई शांति

    भारतीय अर्थव्यवस्था पर महामारी के प्रभाव पर उन्होंने कहा कि कोविड-19 संकट का अर्थव्यवस्था पर गहरा प्रभाव पड़ा लेकिन हम इन प्रभावों को दूर करने में कामयाब रहे हैं. अब हम विकास के एक स्थिर पथ पर हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि लगभग 40 क्षेत्रों में से 22 क्षेत्रों में अर्थव्यवस्था के अच्छे संकेत हैं और इन 22 क्षेत्रों में से 19 क्षेत्रों ने एक बार फिर से अपने महामारी की पहले वाली स्थिति को हासिल कर लिया है.

    उन्होंने कहा कि केंद्र के राजस्व संग्रह में भी सुधार हुआ है. हमने राज्यों को पैसा वापस भेजना भी शुरू कर दिया है. अब हमें यह संदेह नहीं है महामारी से निपटने और अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कि राज्यों को संसाधनों को लेकर किसी तरह की दिक्क्त होने वाली है.

    इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम को लेकर वित्त मंत्री ने कहा कि यह केंद्र सरकार की एक बहुत ही सफल योजना रही और इस योजना को सरकार ने एमएसएमई की आवश्यकता को पूरा करने लिए तैयार किया था.

    Tags: Covid19 Pandemic, GDP growth, Nirmala sitharaman

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर