Assembly Banner 2021

नीता अंबानी ने महिलाओं के लिए लॉन्च किया डिजिटल प्लेटफॉर्म 'Her Circle'

रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और चेयरपर्सन नीता अंबानी ने महिलाओं के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है. (फोटो: News18 English)

रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और चेयरपर्सन नीता अंबानी ने महिलाओं के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है. (फोटो: News18 English)

'Her Circle': रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी (Nita Ambani) ने 'हर सर्किल' डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया. यह डेस्कटॉप और मोबाइल पर खुलने वाली वेबसाइट है. यह गूगल प्ले स्टोर और माय जियो ऐप स्टोर पर मुफ्त उपलब्ध है. 'हर सर्किल' में यूजर्स फ्री रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

  • Share this:
मुंबई. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) के मौके पर रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने महिलाओं के लिए 'हर सर्किल' (Her Circle) डिजिटल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया. यह अपनी तरह का पहला डिजिटल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है, जिसका उद्देश्य महिलाओं के सशक्तिकरण और वैश्विक स्तर पर महिलाओं के उत्थान क लिए काम करना है. सहभागिता, नेटवर्किंग और आपसी सहयोग के लिए ‘हर सर्किल’ प्लेटफॉर्म महिलाओं को एक सुरक्षित माध्यम प्रदान करेगा. खास बात है कि इस प्लेटफॉर्म पर महिलाओं से जुड़ा कंटेंट प्रकाशित होगा. वहीं, रिलायंस फाउंडेशन ने प्लेटफॉर्म के यूजर्स को सीधे एक्सपर्ट्स से बातचीत करने की भी सुविधा भी दी है.

लॉन्च के अवसर पर नीता अंबानी ने कहा, 'जब महिलाएं महिलाओं का ध्यान रखती हैं तो अविश्वसनीय चीजें होती हैं. मैं अपने जीवन में मजबूत महिलाओं से घिरी रही, जिनसे मैंने करुणा, लचीलापन और सकारात्मकता सीखी और बदले में वही सीख मैंने दूसरों को देने का प्रयास किया. मैं 11 लड़कियों के परिवार में पली-बढ़ी, जहां मुझे खुद पर विश्वास करना सिखाया गया. अपने सपनों को साकार करने के लिए बिना शर्त प्यार और विश्वास मुझे अपनी बेटी ईशा से मिला. अपनी बहू श्लोका से मैंने सहानुभूति और धैर्य सीखा. चाहे वह रिलायंस फाउंडेशन में मेरे साथ काम करने वाली महिलाएं हों या राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महिला नेता, हमारे साझा अनुभवों ने मुझे सीखाया है कि हमारे संघर्ष और जीत एक दूसरे के साथ गूंथे हुए हैं.'

नीता अंबानी ने आगे कहा कि 'मुझे खुशी है कि हम HerCircle.in के माध्यम से लाखों महिलाओं के लिए समर्थन और एकजुटता का एक विस्तृत सर्किल बना सकते हैं. जिसमें हर महिला का स्वागत होगा. 24x7 वैश्विक नेटवर्किंग, डिजिटल क्रांति एवं सबके सहयोग से ‘हर सर्किल’ सभी संस्कृतियों, समुदायों और देशों की महिलाओं के विचारों और पहल का स्वागत करेगा. समानता और सिस्टरहुड इस प्लेटफ़ॉर्म की विशेषता होगी.'



'हर सर्किल' महिलाओं से संबंधित सामग्री प्रदान करने के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन होगा. यह आकर्षक और महिला विकास की सामग्री से भरपूर होगा. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से महिलाएं एक-दूसरे से जुड़ सकेंगी. यहां वीडियो देखे जा सकेंगे. साथ ही वित्त, कार्य, व्यक्तित्व विकास, सामुदायिक सेवा, सौंदर्य, फैशन, मनोरंजन, रचनात्मक आत्म अभिव्यक्ति के लेख पढ़े जा सकेंगे.  महिलाओं की सार्वजनिक जीवन में सक्रिय भागीदारी को कवर करने वाली समाधान उन्मुख जीवन रणनीतियों के लेख भी यहां मिलेंगे.
कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल?
'हर सर्किल' वेबसाइट और ऐप्लिकेशन, दोनों तरह से उपलब्ध है. यूजर्स 'हर सर्किल' ऐप को गूगल प्ले स्टोर और माय जियो ऐप से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप में महिलाओं को रोज की जरूरत से जुड़ी कई जानकारियां मिल सकेंगी. ऐप में फिटनेस ट्रैकर, फाइनेंस ट्रैकर, पीरियड ट्रैकर और प्रेग्नेंसी ट्रैकर जैसी कई सुविधाएं मौजूद हैं. खास बात है कि रजिस्टर्ड यूजर इस ऐप का बगैर कोई खर्च किए इस्तेमाल कर सकते हैं. शुरुआती दौर में यह ऐप अंग्रेजी में ही होगी, लेकिन कंपनी ने जानकारी दी है कि आगे इसमें अन्य भाषाएं भी शामिल कर दी जाएंगी.

Youtube Video


हाल ही में रिलायंस ने अपने सभी कर्मचारियों को मुफ्त कोरोना वायरस वैक्सीन लगाने का ऐलान किया था. कंपनी अपने कर्मचारियों के अलावा उनके परिजनों को लगने वाली कोविड-19 वैक्सीन का खर्च भी उठाएगी.

(डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज