• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • नीता अंबानी ने किया स्‍वदेश बाजार का दौरा, भारतीय कारीगरी को किया सपोर्ट

नीता अंबानी ने किया स्‍वदेश बाजार का दौरा, भारतीय कारीगरी को किया सपोर्ट

हिलेरी क्लिंटन के साथ नीता अंबानी और ईशा.

हिलेरी क्लिंटन के साथ नीता अंबानी और ईशा.

इस बाजार में 108 पारंपरिक भारतीय कला के रंग नजर आए. रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने कई मेहमानों के साथ इस बाजार का दौरा किया.

  • Share this:
    ईशा अंबानी और आनंद पीरामल की शादी से पहले प्री वेडिंग कार्यक्रमों के दौरान उदयपुर में देसी और विदेशी मेहमानों के लिए स्‍वदेश बाजार सजा. इस बाजार में 108 पारंपरिक भारतीय कला के रंग नजर आए. रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने कई मेहमानों के साथ इस बाजार का दौरा किया.

    पारंपरिक भारतीय कारीगरों की कला को बढ़ावा देने के लिए रिलायंस फाउंडेशन ने स्‍वदेश बाजार के रूप में एक अनोखा कॉन्‍सेप्‍ट पेश किया है. रिलायंस फाउंडेशन कई सालों से इन कारीगरों की मदद कर रहा है और भविष्‍य में इस कारीगरी और कला को आगे बढ़ाने का लक्ष्‍य है. महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने पत्‍नी अंजलि के साथ इस बाजार का दौरा किया.

    कुशल कारीगर खुद यहां अपनी कला को पेश करते हैं, ये लोग सालों से अपनी कला को जिंदा रखे हुए हैं जैसे इनमें पश्चिम बंगाल की जमदनी, गुजरात की पटोला, कश्‍मीर की पश्‍मीना, राजस्‍थान की कोटा साड़ी, मध्‍य प्रदेश की चंदेरी और माहेश्‍वरी साड़ी और असम की मेखला चादर. इसी तरह की और भी कईं खास कारीगरी और कलाएं हैं जो यहां मौजूद हैं.

    nita ambani, reliance foundation, mukesh ambani, isha ambani wedding, स्‍वदेश बाजार, नीता अंबानी, ईशा अंबानी

    दुनियाभर के अलग-अलग क्षेत्रों के दिग्‍गजों ने रविवार को इस बाजार का दौरा किया और देसी कला व कारीगरी के बारे में जाना. पश्चिम बंगाल की कांथा, हिमाचल प्रदेश की चंबा रुमाल, बिहार की सुजनी, पारसी समुदाय की गारा, कश्‍मीर की क्रोचेट, कशीदाकारी, कच्‍छ की कशीदाकारी, पंजाब की फुलकारी और राजस्‍थान की गोटा पत्‍ती एम्‍ब्रॉयडरी के कलाकार भी स्‍वदेश बाजार में मौजूद हैं.

    (डिस्क्लेमर: हिंदी न्यूज़ 18 डॉट कॉम रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज