ट्रेनों की गति होगी 160 किमी/घंटा, मंजूर हुए 18,000 करोड़ रुपये

ट्रेनों की गति होगी 160 किमी/घंटा, मंजूर हुए 18,000 करोड़ रुपये
(Photo:PTI)

दिल्ली-मुंबई और दिल्ली- हावड़ा रेल गलियारों में ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिये महत्वकांक्षी 18,000 करोड़ रपये की परियोजना को नीति आयोग की मंजूरी मिल गई है.

  • Last Updated: June 20, 2017, 11:15 PM IST
  • Share this:
दिल्ली-मुंबई और दिल्ली- हावड़ा रेल गलियारों में ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिये महत्वकांक्षी 18,000 करोड़ रपये की परियोजना को नीति आयोग की मंजूरी मिल गई है. अब इस प्रस्‍ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के पास भेजा जाएगा. यह बड़ी परियोजना रेलवे में बड़ा बदलाव लाएगी. भारतीय रेलवे नेटवर्क के इन व्यस्त मार्गों पर ट्रेनों को 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जा सकेगा.

तीनों महानगरों के बीच सफर के समय में कमी लाने के मकसद से तैयार इस परियोजना के तहत पूरे 3,000 किलोमीटर मार्ग के दोनों तरफ बाड़ लगाने का काम होगा. साथ ही सिग्नल प्रणाली का अपग्रेडेशन, सभी रेलवे फाटकों को समाप्त करना और ट्रेन सुरक्षा चेतावनी प्रणाली (टीपीडब्ल्यूएस) समेत अन्य कार्य किए जाने हैं. ऐसा होने पर ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकेगी.

परियोजना से जुड़े रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना के लिए नीति आयोग की मंजूरी लेनी होगी. नीति आयोग से कल मंजूरी मिलने के बाद प्रस्ताव पर अब विस्तारित रेलवे बोर्ड विचार करेगा.'' विस्तारित रेलवे बोर्ड में बोर्ड के सदस्यों के अलावा व्यय विभाग, कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग तथा नीति आयोग के वरिष्ठ प्रतिनिधि शामिल हैं.



नई दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग 1,483 किलोमीटर लंबा है और इसमें बड़ौदा-अहमदाबाद क्षेत्र शामिल है. इस पर 11,189 करोड़ रुपये की लागत अनुमानित है. नई दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग 1,525 किलोमीटर लंबा है और कानपुर-लखनउ खंड शामिल है. इस पर 6,974 करोड़ रपये की लागत अनुमानित है.
ये भी पढ़ें

कोई अंदाजा, टिकट कैंसिलेशन से कितना कमाती है भारतीय रेल?

रेल सफर को पहले से ज्यादा सुरक्षित बनाने की तैयारी, नये डिब्बों में होगी ये सुविधा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading