अपना शहर चुनें

States

PM मोदी की अध्‍यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज, ममता और अमरिंदर सिंह नहीं होंगे मौजूद : सूत्र

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की छठी बैठक आज, पीएम मोदी करेंगे अध्‍यक्षता.
नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की छठी बैठक आज, पीएम मोदी करेंगे अध्‍यक्षता.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अध्‍यक्षता में होने वाली नीति आयोग (NITI Aayog) की छठी बैठक में पहली बार लद्दाख (Ladakh) को प्रवेश मिलेगा. इसके अलावा जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir)की भी केंद्र शासित प्रदेश के रूप में भागीदारी होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2021, 7:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नीति आयोग (NITI Aayog) की गवर्निंग काउंसिल की छठी बैठक में भाग लेंगे. नीति आयोग की इस बैठक में कृषि, बुनियादी ढांचा, विनिर्माण और मानव संसाधन विकास से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. हालांकि सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) और पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) शामिल नहीं होंगे.

नीति आयोग का शीर्ष निकाय परिषद में सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री, उप-राज्यपाल, कई केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी शामिल हैं. नीति आयोग की छठी बैठक में पहली बार लद्दाख को प्रवेश मिलेगा. इसके अलावा जम्मू कश्मीर की भी केंद्र शासित प्रदेश के रूप में भागीदारी होगी. इस बार, प्रशासकों की अध्यक्षता वाले अन्य केंद्रशासित प्रदेशों को भी शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है. बता दें कि प्रधानमंत्री नीति आयोग के चेयरमैन हैं. परषिद की बैठक के एजेंडे में कृषि, बुनियादी ढांचा, विनिर्माण, मानव संसाधन विकास, जमीनी स्तर पर सेवाओं की आपूर्ति और स्वास्थ्य व पोषण पर विचार विमर्श शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें :- निजीकरण को लेकर क्या है सरकार की रणनीति? करीब दो दर्जन तक सिमट जाएंगी 300 से ज्यादा सरकारी कंपनियां
नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होंगी ममता बनर्जी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली, नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक में संभवत: शामिल नहीं होंगी. यह परिषद सरकार के थिंक टैंक की शीर्ष संस्था है. तृणमूल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ममता बनर्जी 20 फरवरी को होने वाली नीति आयोग की बैठक में संभवत: शामिल नहीं होंगी. इससे पहले भी बनर्जी नीति आयोग की बैठकों को निरर्थक बताते हुए उनमें शामिल नहीं हुई हैं. बनर्जी का कहना है कि इस संस्था के पास कोई वित्तीय शक्तियां नहीं हैं और यह राज्य की योजनाओं में कोई मदद नहीं दे सकती है.



इसे भी पढ़ें :- मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने कहा, धीरे-धीरे उबर रही है देश की अर्थव्यवस्था, कुछ क्षेत्रों में निवेश की बताई तत्‍काल जरूरत

पंजाब के सीएम अस्‍वस्‍थ होने के कारण नहीं होंगे शामिल
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह अस्वस्थ हैं और उनके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक में शामिल नहीं होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि उनकी जगह इस बैठक में राज्य के वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल हिस्सा ले सकते हैं. नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक नियमित होती हैऋ यह सरकार के थिक टैंक की शीर्ष इकाई की छठी बैठक है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज