Covid-19: देश के इन 15 शहरों में सुधरे हालात तो समझो कोरोना के खिलाफ जंग जीत जाएगा भारत

Covid-19: देश के इन 15 शहरों में सुधरे हालात तो समझो कोरोना के खिलाफ जंग जीत जाएगा भारत
देश में अब तक 30200 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं.

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन पहले ही देश को राहत की खबर दे चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 80 जिलों में पिछले 7 दिनों से एक भी केस नहीं आया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2020, 8:01 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्या पर ब्रेक लगना शुरू हो गया है. देश में कोरोना (Corona) की जंग के बीच अब हर किसी की निगाहें देश के 15 शहरों पर टिकी हुई हैं. हर किसी को पता है कि अगर इन 15 शहरों में कोरोना के चक्रव्यूह को तोड़ दिया गया तो कोरोना की जंग जीतना बेहद आसान हो जाएगा. नीति आयोग (NITI Aayog) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत (Amitabh Kant) ने देश के 15 शहरों की पहचान कराई है, जिसमें कोरोना के सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं. आयोग की ओर से भी कहा गया है कि जब तक इन शहरों में हालात नहीं सुधरेंगे, तब तक कोरोना की स्थिति का सही अनुमान लगाना गलत होगा.

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन पहले ही देश को राहत की खबर दे चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 80 जिलों में पिछले 7 दिनों से एक भी केस नहीं आया है. स्वास्थ्य मंत्रालय भी कह चुका है कि कोरोना अब कमजोर पड़ रहा है. देश में कोरोना से जंग के बीच सरकार का अब पूरा फोकस उन 15 शहरों पर सबसे अधिक हो गया है जो कोरोना के मुख्य केंद्र बने हुए हैं. नीति आयोग ने जिस 15 शहरों के नाम बताए हैं उनमें सात नाम उन शहरों के भी हैं जहां कोरोना के मामले सबसे अधिक हैं. इनमें महाराष्ट्र के पुणे, आगरा (यूपी), मध्य प्रदेश के इंदौर, जोधपुर (राजस्थान), तेलंगाना के हैदराबाद,राजस्थान के जयपुर, गुजरात के अहमदाबाद और मुंबई, दिल्ली के नाम शामिल हैं. इसके अलावा सूरत (गुजरात), कुरनूल (आंध्र प्रदेश), चेन्नई (तमिलनाडु), ठाणे (महाराष्ट्र) और वडोदरा के नाम भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

इन शहरों को कोरोना को मात देने के लिए सरकार ने कई नई योजनाओं पर भी काम करना शुरू कर दिया है. नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने एक ट्वीट करते हुए कहा ये 15 जिले कोरोना के खिलाफ हमारी जंग में सबसे कठिन स्थान हैं. इनमें से सात वो शहर हैं जहां कोरेाना के सबसे अधिक मामले हैं. भारत कोरोना के साथ इस जंग में कितना सफल होगा यह इन शहरों के आधार पर ही तय होगा. हमनें यहां पर और सख्ती और मेहनत के साथ मॉनिटरिंग, कंटेनमेंट, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट की व्यवस्था की शुरुआत करानी होगी.



इसे भी पढ़ें : COVID-19: महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 9000 के पार, जानें अपने राज्य का हाल
कोरोना से अब तक 937 लोगों की हो चुकी है मौत
देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है. भारत में कोविड-19 संक्रमण से मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 937 हो गई और संक्रमितों की तादाद 29,974 पर पहुंच गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण से 51 लोगों की मौत हुई है और संक्रमण के 1,594 नए मामले सामने आए हैं. देश में अब तक 7,026 मरीज ठीक हो चुके हैं और 22,010 मरीजों का अभी अस्पतालों में इलाज चल रहा है.

इसे भी पढ़ें :-
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading