नितिन गडकरी ने असम में रखी देश के पहले मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क की आधारशिला

केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने देश के पहले मल्‍टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क की आधारशिला रखी.
केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने देश के पहले मल्‍टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क की आधारशिला रखी.

India First Multi Modal Logistic Park: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री गडकरी ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग और अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) इस परियोजना के पहले चरण पर 694 करोड़ रुपये की लागत आएगी. इसके तहत जोगीघोपा में 317 एकड़ पर अगले महीने से कार्य शुरू हो जाएगा जो 2023 तक पूरा होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2020, 6:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने मंगलवार को असम (Assam) में देश के पहले मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क (Multi Modal Logistics Park) की आधारशिला रखी. उन्होंने कहा कि यह परियोजना राज्य के आर्थिक विकास (Economic Development) का एक सशक्त इंजन साबित होगी. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री गडकरी ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग और अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) इस परियोजना के पहले चरण पर 694 करोड़ रुपये की लागत आएगी. इसके तहत जोगीघोपा में 317 एकड़ पर अगले महीने से कार्य शुरू हो जाएगा जो 2023 तक पूरा होगा.

इस पार्क का निर्माण भारतमाला परियोजना के तहत किया जा रहा है. गडकरी ने वर्चुअल माध्यम से इसका शिलान्यास किया. उन्होंने कहा, 'मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क असम के आर्थिक विकास के इंजन के तौर पर काम करेगा. यह करीब 20 लाख लोगों को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रोजगार उपलब्ध कराएगा.' इस दौरान असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की. केंद्रीय मंत्री जीतेंद्र सिंह, वी. के. सिंह और रामेश्वर तेली भी उपस्थित थे. कई सांसद और राज्य एवं केंद्र सरकार के अधिकारी भी इसमें मौजूद थे.

पार्क के जरिये यातायात के सभी साधन होंगे कनेक्‍ट
असम के जोगिघोपा क्षेत्र में बनने वाले इस पार्क के जरिये यातायात (Transportation) के चारों मॉडल सड़क, हवाई, रेल और जल मार्ग इंटरकनेक्ट होंगे. इस शिलान्यास कार्यक्रम में असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल (CM sarbanand Sonowal), केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, राज्यमंत्री रिटार्यड जनरल वीके सिंह, राज्यमंत्री रामेश्वर तेली मौजूद रहेंगे. इसके अलावा प्रदेश के कई सांसद, विधायक और अधिकारी भी आधारशिला कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.




ये भी पढ़ें: केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल को दिया दुर्गापूजा का तोहफा, कोलकाता को मिली देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो लाइन

ये भी पढ़ें: कल तक इस सरकारी कंपनी की राख ठिकाने लगाने में छूटते थे पसीने, अब करोड़ों रुपये में लगती है बोली, जानिए वजह

केंद्र सरकार की ओर से बनाए जा रहे इस मल्टी मॉडल पार्क से असम समेत उत्तर पूर्वी राज्यों में ना सिर्फ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि प्रदेश और देश की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी. इस पार्क के बनने से देश-विदेश की कंपनियां जोगीघोपा में कारोबार करने के लिए आएंगी. साथ ही क्षेत्र के लोगों को रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे. इससे लोगों के व्‍यक्तिगत खर्च में बढ़ोतरी होगी और देश की अर्थव्‍यवस्‍था को सहारा मिलेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज