• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • दिल्ली-मुंबई एक्स्प्रेसवे के निरीक्षण पर बोले नितिन गडकरी - आप 6 घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से कटरा

दिल्ली-मुंबई एक्स्प्रेसवे के निरीक्षण पर बोले नितिन गडकरी - आप 6 घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से कटरा

एक्स्प्रेसवे दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात को कवर करेगा. (फोटो: ANI/Twitter)

एक्स्प्रेसवे दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात को कवर करेगा. (फोटो: ANI/Twitter)

Delhi-Mumbai Expressway: नितिन गडकरी ने देश में जल्दी नए हॉर्न सिस्टम (Horn System) लाने की बात भी कही है. उन्होंने कहा कि अब वाहनों में हॉर्न का सुर बदलने जा रहा है. तेज आवाज वाले हॉर्न से आजादी मिलेगी. उन्होंने जानकारी दी कि बांसुरी, सारंगी आदि की ध्वनि वाले हॉर्न का उपयोग होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) गुरुवार को दिल्ली-मुंबई एक्स्प्रेसवे का निरीक्षण करने पहुंचे. उन्होंने जानकारी दी है कि एक्स्प्रेसवे की शुरुआत दो सालों में हो जाएगी और यात्री दिल्ली से कटरा की यात्रा महज 6 घंटों में पूरी कर सकेंगे. साथ ही उन्होंने अन्य सड़कों के बारे में भी बात की. इस दौरान उनके साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद थे. इसके अलावा वो राजस्थान (Rajasthan) भी पहुंचे, जहां दौसा में उन्होंने पत्रकारों से बात की. यह एक्स्प्रेसवे दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और गुजरात को कवर करेगा.

    दौसा में केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा, ‘2023-24 तक हमारा राजस्थान में 30 हजार करोड़ रुपये की लागत से करीब 2500 किमी की सड़क परियोजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य है.’ सोहना में पत्रकारों से बातचीत के दौरान केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा, ‘दूरी को 727 से 572 किमी कम करने के लिए दिल्ली-कटरा एक्स्प्रेसवे दो सालों में लॉन्च हो जाएगा. आप दिल्ली से कटरा 6 घंटों में पहुंच पाएंगे. हम आपको वहां 2 घंटों में ले जाने के लिए दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-देहरादून और दिल्ली-हरिद्वार से नई सड़कों पर भी काम कर रहे हैं.’

    गडकरी ने देश में जल्दी नए हॉर्न सिस्टम लाने की बात भी कही है. उन्होंन कहा कि अब वाहनों में हॉर्न का सुर बदलने जा रहा है. तेज आवाज वाले हॉर्न से आजादी मिलेगी. उन्होंने जानकारी दी कि बांसुरी, सारंगी आदि की ध्वनि वाले हॉर्न का उपयोग होगा.

    इससे पहले उन्होंने ट्वीट किया था, ‘दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के दो दिवसीय निरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत आज हरियाणा के सोहना में राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी और केंद्रीय राज्यमंत्री श्री राव इंदरजीत सिंह जी के साथ एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण किया.’ केंद्रीय मंत्री ने लिखा था, ‘हरियाणा में इस परियोजना के तहत कुल 160 किमी रोड का निर्माण होना है जिसमें 130 किमी रोड का कार्य अवार्ड हो चुका है. हरियाणा को राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से जोड़कर यह एक्सप्रेस-वे राज्य में आर्थिक समृद्धि और विकास लाएगा.’

    परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की तरफ से जारी की गई सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, एक्स्प्रेसवे का विकास 98 हजार करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है. 1380 किमी लंबा दिल्ली-मुंबई एक्स्प्रेसवे भारत का सबसे लंबा एक्स्प्रेसवे होगा. यह दिल्ली और मुंबई के बीच कनेक्टिविटी को बेहतर करेगा. यह एक्सप्रेसवे 6 राज्यों- दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा. जिसके चलते जयपुर, किशनगढ़, अजमेर, कोटा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत जैसे इकोनॉमिक हब के साथ संपर्क बेहतर होगा.

    प्रधानमंत्री के ‘न्यू इंडिया’ विजन के तहत दिल्ली-मुंबई एक्स्प्रेसवे की शुरुआत 2018 में हुई थी. इसकी आधारशिला 9 मार्च 2019 को रखी गई थी. कुल 1380 किमी में से 1200 किमी के लिए पहले ही कॉन्ट्रैक्ट दिए जा चुके हैं. साथ ही निर्माण कार्य जारी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज