Home /News /nation /

अब सर्दियों में भी देश से नहीं टूटेगा लद्दाख का संपर्क, सरकार जल्द शुरू करेगी ये प्रोजेक्ट

अब सर्दियों में भी देश से नहीं टूटेगा लद्दाख का संपर्क, सरकार जल्द शुरू करेगी ये प्रोजेक्ट

जोजिला सुरंग पर जल्द होगा काम शुरू (फाइल फोटो)

जोजिला सुरंग पर जल्द होगा काम शुरू (फाइल फोटो)

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा, ‘हम लद्दाख को जोड़ने के लिए करीब 7,500 से 8,000 करोड़ रुपये की लागत वाली जोजिला सुरंग पर भी काम शुरू कर रहे हैं.’

    ई दिल्ली. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने गुरुवार को कहा कि कश्मीर (Kashmir) और लद्दाख क्षेत्र (Ladakh Aria) के बीच पूरे साल संपर्क व्यवस्था के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण जोजिला सुरंग (Zojila Tunnel) पर काम जल्दी शुरू होगा. सुरंग परियोजना करीब छह साल से अटकी पड़ी है. श्रीनगर-करगिल-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर करीब 11,578 फुट की ऊंचाई पर स्थित जोजिजा दर्रा का रणनीतिक महत्व है. भारी हिमपात के कारण जाड़े में यह बंद हो जाता है. इससे कश्मीर से लद्दाख कट जाता है.

    सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा, ‘हम लद्दाख को जोड़ने के लिए करीब 7,500 से 8,000 करोड़ रुपये की लागत वाली जोजिला सुरंग पर भी काम शुरू कर रहे हैं.’ एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम) मंत्रालय के जम्मू कश्मीर के युवाओं के लिए रोजगार अवसर, बाधाएं और समस्याओं पर आयोजित वीडियो कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री ने यह भी कहा कि नया एक्सप्रेस राजमार्ग का निर्माण दिल्ली को अमृतसर और कटरा से जोड़ने के लिए किया जा रहा है.

    4 घंटे कम हो जाएगा दिल्ली-अमृतसर का सफर

    इससे दिल्ली और अमृतसर के बीच 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा की औसत गति से यात्रा समय चार घंटे कम हो जाएगा. एमएसएमई मंत्रालय की भी जिम्मेदारी संभाल रहे नितिन गडकरी ने कहा कि खादी एवं ग्रामोद्योग के दो साल में 5 लाख करोड़ रुपये के कारोबार के लिये प्रयास जारी हैं. फिलहाल 31 मार्च की स्थिति के अनुसार कारोबार 88,000 करोड़ रुपये का था.

    Tags: Kashmir, Ladakh, Nitin gadkari

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर