400 जिलों में COVID-19 का कोई मामला नहीं, नीति आयोग उपाध्यक्ष ने बताया आशा की किरण

400 जिलों में COVID-19 का कोई मामला नहीं, नीति आयोग उपाध्यक्ष ने बताया आशा की किरण
नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार की फाइल फोटो

उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार (Central Government), राज्यों के प्रशासन (State administration) से लॉकडाउन (Lockdown) के बारे में बातचीत कर रही है कि इसे 14 अप्रैल को खत्म किया जाना चाहिए या नहीं.

  • Share this:
नई दिल्ली. जैसे-जैसे भारत कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए आगे बढ़ रहा है, केंद्र सरकार (Central Government) 62 जिलों में लॉकडाउन (Lockdown) को आगे बढ़ा सकती है. ये ऐसे जिले (Districts) हैं, जहां से कोरोना वायरस के 80% मामले सामने आए हैं. न्यूज18 से बात करते हुए नीति आयोग (Niti Aayog) के उपाध्यक्ष राजीव कुमार (vice-chairman Rajiv Kumar) ने बताया कि कुछ राज्यों ने लॉकडाउन को बढ़ाने का सुझाव दिया है लेकिन एक "मजबूत रणनीति इसे इसी हफ्ते खत्म करने के लिए बनाई जाएगी."

भारत में मुंबई कोरोना वायरस का केंद्र लेकिन 400 जिले ऐसे जहां कोई मामला नहीं
जबकि मुंबई (Mumbai) भारत में कोरोना वायरस के प्रसार का केंद्र बना हुआ है, कुमार ने बताया कि 400 ऐसे भी जिले हैं, जहां कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार (Central Government), राज्यों के प्रशासन से बातचीत के दौर में है कि लॉकडाउन को 14 अप्रैल से आगे बढ़ाया जाना चाहिए या नहीं.

कुमार ने कहा, "इससे बाहर निकलने की रणनीति मुख्यत: राज्यों सरकारों द्वारा बनाई और लागू कराई जाएगी. जिला प्रशासन को प्लान पर फोकस करना होगा. केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग ही इस खतरनाक वायरस (Deadly Virus) को काबू में करने की कुंजी होगा." उन्होंने यह भी जोड़ा कि प्रशासन को जिंदगियों और जीवन यापन के बीच बैलेंस भी बिठाना होगा.
अब तक 50 मौतों के बाद मुंबई में कम से कम 30 अप्रैल के लिए बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन


इस बीच, न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने तीन वरिष्ठ अधिकारियों के माध्यम से बताया है कि मुंबई में लॉकडाउन के लिए उठाए गए कदमों को कम से कम 30 अप्रैल के लिए बढ़ाया जाएगा क्योंकि मेट्रो सिटी (metropolitan city) और इसके आस-पास के इलाकों में कुल 782 पॉजिटिव मामले अब तक पाए गए हैं, साथ ही यहां 50 लोगों की मौत हो चुकी है.

राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "मुंबई में मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. मंगलवार को पिछले केवल 24 घंटे में 100 नए मामले सामने आए." उन्होंने यह भी कहा यह आंकड़े चौंकाने वाले हैं और इस वायरस के प्रसार को दुनिया में सबसे ज्यादा जनसंख्या घनत्व (Population density) वाले इलाकों में से एक में रोकने के लिए लॉकडाउन को कम से कम दो हफ्ते के लिए बढ़ाए जाने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें:- कोरोना से जंग: Aarogya Setu ऐप का डाउनलोड अनिवार्य कर सकती है सरकार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading