अपना शहर चुनें

States

1 अप्रैल से पटरी पर दौड़ेंगी सभी पैसेंजर ट्रेनें? जानिए रेलवे ने क्या कहा

रेलवे ने जनवरी में करीब 250 और ट्रेनों के संचालन को मंजूरी दी है.(सांकेतिक तस्वीर)
रेलवे ने जनवरी में करीब 250 और ट्रेनों के संचालन को मंजूरी दी है.(सांकेतिक तस्वीर)

Indian Railways: कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पिछले साल मार्च में लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान सभी सामान्य पैसेंजर ट्रेन सेवाओं पर रोक लगा दी गई थी. इसके बाद राजधानी ट्रेनों से शुरू करते हुए ग्रेडेड तरीके से ट्रेनों की शुरुआत की गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2021, 4:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में सभी पैसेंजर ट्रेनों (Passengers Trains) की शुरुआत के लिए फिलहाल कोई तारीख तय नहीं की गई है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से शनिवार को यह जानकारी दी गई है. रेलवे ने बताया कि फिलहाल देश में 65 प्रतिशत ट्रेनों का संचालन हो रहा है. वहीं जनवरी से 250 और ट्रेनें शुरू की गई हैं. भारतीय रेलवे ने बताया कि सभी ट्रेनों की फिर से शुरुआत के लिए कोई तारीख तय नहीं की गई है. रेलवे ग्रेडेड तरीके से ट्रेनों की संख्या में इजाफा कर रहा है. देश में पहले से ही 65 प्रतिशत ट्रेनें चल रही हैं. वहीं जनवरी से 250 से ज्यादा ट्रेनों को फिर से शुरू किया गया है, जल्द ही और ट्रेनों को शुरू किया जाएगा.

इससे पहले सूत्रों के हवाले से ऐसी खबरें आई थीं कि एक अप्रैल से देश भर में सभी ट्रेनें शुरू हो जाएंगी जिसके बाद रेलवे की ओर से ये बयान जारी किया गया है. बताया गया था कि होली और कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार के वर्तमान हालातों को देखते हुए सरकार की ओर से ये फैसला किया गया है. हालांकि रेलवे की ओर से बता दिया गया है कि फिलहाल सभी ट्रेनों को चलाने के लिए उसकी कोई तय योजना नहीं है.

बता दें कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पिछले साल मार्च में लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान सभी सामान्य पैसेंजर ट्रेन सेवाओं पर रोक लगा दी गई थी. इसके बाद राजधानी ट्रेनों से शुरू करते हुए ग्रेडेड तरीके से ट्रेनों की शुरुआत की गई. फिलहाल देशभर में केवल कोव‍िड स्‍पेशल ट्रेनें ही चल रही हैं. हालांकि, त्योहारी सीजन में रेलवे ने कई ट्रेनों का संचालन किया था. अब जब स्थिति सामान्य हो रही है, तो रेलवे सभी ट्रेनों को चलाने की योजना पर काम कर रहा है. इस समय 300 से अधिक स्पेशल मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें पटरी पर दौड़ रही हैं.

इसके अलावा मुंबई में लोकल ट्रेनों की बहाली भी जारी है. अब तक फिलहाल 95 प्रतिशत लोकल ट्रेनें पटरी पर दौड़ने लगी हैं. मुंबई में वेस्टर्न रेलवे रूट पर 704 लोकल ट्रेनें चल रही है जिनमें 3.95 लाख मुसाफिर सफर कर रहे है. वहीं सेंट्रल रेलवे रूट पर 706 लोकल ट्रेने चलाई जा रही हैं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज