अपना शहर चुनें

States

डीडीसी में गुपकर को समर्थन देने पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ: कांग्रेस

डीडीसी चुनाव में कांग्रेस ने 26 सीटों पर जीत दर्ज की है (सांकेतिक तस्वीर)
डीडीसी चुनाव में कांग्रेस ने 26 सीटों पर जीत दर्ज की है (सांकेतिक तस्वीर)

Jammu Kashmir DDC Election: जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद के पहले चुनाव में फारूक अब्दुल्ला नीत सात दलों के गुपकार गठबंधन ने 20 में से छह जिलों में और भाजपा ने पांच जिलों में बहुमत हासिल कर ली है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस (Congress) ने बुधवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में जिला विकास परिषद चुनाव (District Development Council Election) के नतीजे आने के बाद विभिन्न जिलों में डीडीसी प्रमुखों को चुनने में गुपकार गठबंधन (Gupkar Alliance) को समर्थन देने के बारे में अभी कोई फैसला नहीं हुआ है. पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘डीडीसी (DDC) में गुपकार को समर्थन देने के संदर्भ फैसला नहीं हुआ है. लेकिन इतना जरूर है कि भाजपा को समर्थन देने का सवाल ही नहीं है.’’

कांग्रेस के प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘हमें इससे बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए था. लेकिन कई व्यवधान थे, जो आम व्यवधान नहीं थे. कांग्रेस सबको साथ लेकर चलने वाली पार्टी है. वह विभाजन की राजनीति नहीं करती और कश्मीर एवं जम्मू दोनों क्षेत्रों को बराबर मानती है.’’ उल्लेखनीय है कि डीडीसी चुनाव में सात दलों के गुपकार गठबंधन ने 110 सीटों पर जीत दर्ज की है और भाजपा ने 75 सीटें अपने नाम की है. इनके अलावा 49 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत मिली है.

ये भी पढ़ें- न BJP, न गुपकार गठबंधन, जम्मू-कश्मीर के DDC चुनाव के असली खिलाड़ी निर्दलीय



वहीं, कांग्रेस को 26, जम्मू एंड कश्मीर अपनी पार्टी (जेकेएपी) को 12, पीडीएफ और नेशनल पैंथर्स पार्टी को दो-दो और बसपा को एक सीट पर जीत मिली है.
भाजपा ने छह और जिलों में हासिल की बढ़त
श्रीनगर और पुंछ जिले में निर्दलीयों के हाथ में सत्ता की चाभी है क्योंकि इन दोनों जिलों में उन्होंने सात-सात सीटें जीती हैं. पुंछ जिले में एक अन्य सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहा है, जहां मतगणना चल रही है.

ये भी पढ़ें- BJP सांसद गौतम गंभीर की 'जन रसोई' में 1 रुपये में परोसा जाएगा दोपहर को भोजन

गुपकार गठबंधन ने 110 सीटों पर जीत दर्ज कर पहले डीडीसी चुनाव में जीत का परचम लहराया है. वहीं, 75 सीटें जीतकर भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है. भाजपा ने ही राज्य में अधिकतम मत प्रतिशत भी हासिल किया है. उत्तर कश्मीर के बांदीपोरा और कुपवाड़ा जिलों और जम्मू क्षेत्र के पुंछ और राजौरी जिलों की एक-एक सीटों के परिणाम आने अभी बाकी हैं.

केन्द्र शासित प्रदेश में डीडीसी की 280 सीटों पर मतदान 28 नवम्बर से शुरू होकर आठ चरणों में 19 दिसम्बर को पूरा हुआ था और मतगणना मंगलवार सुबह शुरू हुई थी. अगस्त, 2019 में संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त कर जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म किए जाने के बाद प्रदेश में यह पहला चुनाव है. चुनाव में कुल 280 सीटें (जम्मू की 140 और कश्मीर की 140) पर मतदान हुआ. केंद्रशासित क्षेत्र के 20 जिलों में से प्रत्येक में डीडीसी की 14-14 सीटें हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज