भारत-पाक सीमा पर फीकी रही बकरीद, नहीं हुआ मिठाइयों का आदान-प्रदान

जम्मू कश्मीर (Jammu & Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त करने के मोदी सरकार (Modi Government) के फैसले पर पाकिस्तान (Pakistan) ने कड़ी आपत्ति दर्ज की है. मिठाइयों का आदान-प्रदान न होने की यही वजह मानी जा रही है.

भाषा
Updated: August 12, 2019, 8:27 PM IST
भारत-पाक सीमा पर फीकी रही बकरीद, नहीं हुआ मिठाइयों का आदान-प्रदान
ईद पर भारत-पाकिस्तान के बीच नहीं हुआ मिठाईयों का आदान-प्रदान
भाषा
Updated: August 12, 2019, 8:27 PM IST
भारत और पाकिस्तान (India and Pakistan) के बीच अंतराष्ट्रीय सीमा (International Border) पर सोमवार को ईद-उल-अज़हा (Eid Ul Adha के मौके पर सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) और पाकिस्तान रेंजर्स के बीच मिठाइयों का पारंपरिक आदान-प्रदान नहीं हुआ. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

जम्मू कश्मीर (Jammu & Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त करने के मोदी सरकार (Modi Government) के फैसले के आलोक में पाकिस्तान द्वारा एकतरफा ढंग से भारत के साथ राजनयिक संबंधों का दर्जा घटाने को सीमा पर ईद के मौके पर मिठाइयों का आदान-प्रदान नहीं होने की वजह के रूप में देखा जा रहा है.

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू, पंजाब, राजस्थान और गुजरात में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ (BSF) ने मिठाइयों और बधाई देने के लिए आधिकारिक सूचना दी लेकिन पाकिस्तानी पक्ष ने कार्यक्रम में शिरकत करने से इनकार कर दिया.

त्योहारों पर होता है मिठाइयों का आदान-प्रदान

इस संबंध एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “सोमवार को ईद-उल-अज़हा के मौके पर भारत-पाकिस्तान सीमा पर कहीं भी पारंपरिक कार्यक्रम नहीं हुआ.”

तीन हजार किलोमीटर से अधिक लंबी इस सीमा पर तैनात दोनों देशों के प्रहरी बल ईद, होली, दीपावली जैसे बड़े त्योहारों और दोनों देशों के राष्ट्रीय पर्वों के मौके पर एक-दूसरे को मिठाई देते हैं.

बीएसएफ-बीजीबी के बीच हुआ मिठाइयों का आदान-प्रदान

Loading...

बीएसएफ-बीजीबी ने एक-दूसरे को दी मिठाई
हालांकि 4,096 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा (India Bangladesh Border) पर निर्धारित स्थानों पर बीएसएफ और बार्डर गार्ड्स बांग्लादेश (बीजीबी) के बीच मिठाइयों का आदान-प्रदान हुआ. अधिकारी ने बताया कि दोनों प्रहरी बलों के वरिष्ठ कमांडरों ने दोस्ताना प्रोटोकॉल के तहत एक दूसरे को बधाई दी और मिठाइयां भेंट की.

ये भी पढ़ें: इन चीजों के लिए भारत के भरोसे था पाकिस्तान, अब चुकाने पड़ेंगे 35% ज्यादा दाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 12, 2019, 6:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...